गणेश भगवान को पूजा तो सबने पर क्या जाना भी हैं?

हम सब गणेश भगवान की आराधना करते हैं मगर शायद ही कुछ लोग होंगे जो उन्हें जान भी पाये हैं। भक्ति करना अच्छी बात है मगर अपने प्रभु को पहचान लोगे तो जीवन सफल हो जायेगा। तो आइये आज हम आपको गणेश जी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आप नहीं जानते होंगे।

1. गणेश भगवान का बड़ा सर सारे संसारों के गुणों को समाहित किये हुए है इसका यह भी मतलब हैं की उनकी भक्ति करने वाले भी अपनी सोच बड़ी और अच्छी रखें। अगर हम अपनी छोटी सोच से ऊपर उठेंगे तभी तरक्की कर पाएंगे।

2. गणेश भगवान की छोटी ऑंखें हमें हर कार्य को एकाग्रता से करने और हमारा कार्य करते समय ध्यान भंग न हो इस बात की सीख देती हैं।

3. गणेश भगवान का छोटा सा मुख हमें कम बोलने की सलाह देता है क्योँकि जब हम कम बोलेंगे तभी ज्यादा काम करेंगे।

4. गणेश भगवान के बड़े कान हमें ज्यादा सुनने के लिए प्रेरित करते हैं । ताकि हम हर कार्य में अधिक से अधिक लोगों की सलाह ले पाएं।

5. गणेश भगवान की नाक हमें अपने जीवन में अधिक स्थिरता लाने का सन्देश देती है।

6. गणेश भगवान का बड़ा पेट हमे इस बात का सन्देश देता है जीवन में हर प्रकार की बात चाहे वो अच्छी हो या बुरी पचानी आनी चाहिए।

7. गणेश भगवान को एकदन्त भी कहा जाता है ये एकदन्त हमे अपने पास सिर्फ अच्छा रखने की सीख देता है।

8. गणेश भगवान ने अपने सीधे हाथ में अंकुश और दाहिने हाथ में पैसा लिया हुआ है यह इस बात का परिचायक है की हमे अपने दिमाग को हमेशा वश में रखना चाहिए।

9. गणेश भगवान ने अपने हाथ में जो लड्डू पकड़ा हुआ है उसका अर्थ है की की अधिक परिश्रम का फल मीठा ही होता है।

10. गणेश जी ने जो अपने हाथ में कमल पकड़ा हुआ है उसका अर्थ है की हमें कमल के समान अपनी शुद्धता बनाये रखनी चाहिए।

11. और अंत में उनके पास बैठा चूहा जो मनुष्य की आकांक्षाओं के सामान है मगर आपने ध्यान दिया हो तो वह उनके कदमो में है जिसका अर्थ है की अपनी आकांक्षाओं को खुद पर हावी ना होने दें।

तो मित्रों सिर्फ गणेश जी की आराधना ही न करें उनके जीवन मूल्यों को अपनाएं भी।

“सनातन धर्म क्या है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।