एटीएम में अटके हुए पैसे को पाने का तरीका

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम ATM से पैसा निकाल रहे होते हैं और कोई तकनीकी खामी के कारन पैसा ATM में ही अटक जाता है और हमारे अकाउंट से पैसा भी कट जाता है। तो ऐसी स्थिति में क्या करें आइए आपको बताते हैं कभी ATM में पैसा अटक जाए तो उसे वापस कैसे पाएं।

1. तुरंत बैंक से संपर्क करें

कभी ऐसा हो की ATM से पैसे नहीं निकले और आपके अकाउंट से पैसे कट जाए तो उस स्थिति में आप पास की बैंक शाखा में तुरंत संपर्क करें। अगर किसी कारणवश बैंक बंद है तो आप बैंक के कस्टमर केयर पर भी उसकी जानकारी दे सकते हैं, बैंक को इसके लिए 1 सप्ताह का समय मिलता है।

2. ट्रांजैक्शन स्लिप संभल कर रखें

जब भी ऐसी ATM से ट्रांजैक्शन फेल हो जाए तो उसकी स्लिप हमेशा अपने साथ रखें और बैंक में शिकायत करते समय अपनी ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटो कॉपी भी साथ लगाएं। क्योंकि उस ट्रांजैक्शन स्लिप में उस ATM की ID, लोकेशन जैसी कई जानकारियां छपी होती हैं।

3. एक हफ्ते में पैसा वापस नहीं आया तो बैंक देगा हर दिन के 100 रूपए है

अगर एक हफ्ते के अंदर बैंक आपका पैसा वापस नहीं देता है तो उसे प्रतिदिन 100 रुपए का जुर्माना देना होगा। साथ ही अगर एक हफ्ते के अंदर आपकी शिकायत का समाधान नहीं निकला तो आप बैंकिंग लोकपाल में भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

4. 24 घंटे का इन्तजार कर लें

अगर कभी ATM में का ट्रांजैक्शन फेल हो जाए तो ऐसी स्थिति में 24 घंटे तक का इंतजार कर लेना चाहिए क्योंकि बैंक अपनी गलती को स्वीकारते हुए 24 घंटे के अंदर कस्टमर के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आपने दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकाला है तो ऐसी स्थिति में उस ATM की लॉग बुक में एंट्री नहीं हुई है और आप के पैसा निकालने की एंट्री नहीं हुई है तो उसका नुकसान आपको ही भुगतना होगा क्योंकि ऐसी स्थिति में दूसरे बैंक पैसा देने से मना कर सकते हैं।

5. सीसीटीवी फुटेज की जाँच कर सकता है बैंक

ऐसी स्थिति में बैंक ये जानने के लिए की सही में आपने ATM से पैसे प्राप्त किये हैं या नहीं उस एटीएम के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी देख सकता है।

“भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े रोचक तथ्य”
“क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे फायदे जो बैंक आपको नहीं बताता”
“जानिए SIP क्या है और क्या हैं इसके फायदे नुकसान”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment