दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध जेल जहाँ हर कैदी जाना चाहता है

1. बोलीविया की सैन पेडरो जेल

ये है बोलीविया की सैन पेडरो जेल जहाँ का माहौल किसी कॉलोनी जैसा ही है। यहाँ कैदियों को अपने रहने के लिए सैल खरीदने होते हैं। आपको बता दें की यहाँ कोई सुरक्षा गार्ड भी तैनात नहीं किया जाता यहाँ लोग अपने पैसों से बाजार भी लगाकर कमा सकते हैं।

2. फिलीपींस की सेबू जेल

फिलीपींस की इस सेबू जेल में कैदियों के मनोरंजन और माहौल खुशनुमा बनाये रखने के लिए कैदियों के लिए संगीत का इंतजाम किया जाता है जिनपर वो खूब जमकर डांस करते हैं और अपने ग़मों से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से कैदियों में सुधार भी देखा गया है।

3. ऑस्ट्रिया की जुस्टिजेंटरम लियोबेन जेल

ऑस्ट्रिया की ये जेल देखकर आपको शायद पहली नजर में यही लगेगा की ये कोई 5 स्टार होटल है। लेकिन ये वाकई में एक जेल है जहाँ जिम, स्पोर्ट्स सेंटर, प्राइवेट कमरे, शानदार फर्नीचर, कलाकृतियाँ, प्रकृतिक खूबसूरती जैसी कई सुविधाएँ मौजूद हैं। आप इसे कैदियों की 5 स्टार जेल जरूर कह सकते हैं।

4. रूस की क्रिस्टी जेल

रूस की क्रिस्टी जेल सबसे ज्यादा कैदियों की भीड़ भाड़ वाली जेल है जहाँ सिर्फ 3000 कैदियों की क्षमता है लेकिन यहाँ करीब 10,000 कैदी हैं।

5. सार्क जेल

सार्क जेल दुनिया की सबसे छोटी जेल है जिसका निर्माण 1856 में हुआ था। इस जेल में सिर्फ 2 ही कैदी रह सकते हैं। आज भी यहाँ रात भर के लिए कैदियों को रखा जाता है।

6. कोलार्डो, अमेरिका की ADX जेल

कोलार्डो, अमेरिका की ये जेल सबसे कड़ी सुरक्षा वाली जेल है। यहाँ कैदियों को कड़ी यातनाओं से गुजरना पड़ता है उन्हें उनकी सैल में बिना रौशनी के रहना पड़ता है और यहाँ कैदी अपनी सैल से सिर्फ 9 घंटे ही बाहर रह सकते हैं।

7. स्पेन की Aranjuez जेल

स्पेन की इस जेल में कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की अनुमति है। इस जेल में कैदियों के बच्चों और परिवार के लिए कार्टून, स्कूल और प्लेग्राउंड इत्यादि भी उपलब्ध कराये जाते हैं।

8. नॉर्वे की Bastoey जेल

नॉर्वे की ये जेल प्रकृति के नजारों से भरपूर है और यहाँ किसी भी प्रकार के कैमिकल का उपयोग करना मना है। इस जेल में सोलर एनर्जी द्वारा खाना बनाया जाता है और सामान को रिसाइकिल किया जाता है। इन तरीकों से कैदियों को एक नई प्रेरणा दी जाती है और उन्हें सुधारने में मदद मिलती है। यहाँ कैदियों के खेलने के लिए खुला मैदान भी है।

9. मेक्सिको की Cresco जेल

यहाँ कैदियों को मिलने वाली सुविधाओं के चलते इसे VIP जेल भी कहा जा सकता है। साधारणतः जेल में कैदी आपस में लड़ते हैं जिससे माहौल हिंसक बनता है लेकिन इस जेल में जब कोई 2 कैदी आपस में एक दूसरे से असहमत होते हैं तो उन्हें बॉक्सिंग कराई जाती है और खेल ख़त्म होने पर दोनों के आपसी झगडे ख़त्म हो जाते हैं।

10. कैलिफोर्निया की Alcatraz जेल

एक द्वीप पर पानी के बीचों बीच बनी ये जेल एक ऐतिहासिक इमारत लगती है। यहाँ से आज तक कोई कैदी भागने में कामयाब नहीं हुआ है।

“दुनिया की सबसे दयावान जेल जहां हर कोई रहना चाहता है”
“नॉर्थ कोरिया के जेलों का हाल जानकर आप हैरान रह जाएंगे”
“कैदियों के लिए नरक से कम नहीं हैं दुनिया की ये सबसे खतरनाक जेल”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment