दुनिया के सबसे विचित्र लोग

6576

यूँ तो आपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो बाकी लोगों से थोड़े अलग दिखते हैं लेकिन आज हम आपको विश्व के ऐसे विचित्र लोगों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा। ये विचित्रता है या अभिशाप यह आप खुद ही तय कर लीजिये।

1. ज़ारा हार्टशोर्न – इनको देखने पर लगता है की यह 50 साल की है मगर इनकी असली उम्र 16 साल है। इनको एक विचित्र रोग है जिसे लिपोद्य्स्ट्रोफी कहा जाता है जिसमें इंसान की त्वचा बड़ी ही तेज़ी से ढलती जाती है।

2. एलिसंय सिल्वा – इस लड़की की लम्बाई करीब 6 फुट 8 इंच है इसकी वजह है इनके पिट्यूटरी ग्लैंड में बना ट्यूमर बन गया है जिससे यह लम्बी होती चली जा रही है।

3. फु वेंगी – फु एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो अपनी पैदाइश से ही 10 वर्टिब्रा लेकर पैदा हुआ था जिसकी वजह से इसकी गर्दन काफी लम्बी है। आम तोर पर लोगों के 7 वर्टिब्रा होते है।

4. अली हुसैन खान – यह एक 14 साल का भारतीय बच्चा है मगर यह भी एक विचित्र बीमारी Progeria से पीड़ित है जिससे यह उम्र से पहले ही बूढा होता जा रहा है। अभी अली एक 60 वर्ष के बूढ़े जैसा लगता है।

5. जूलिया वीनस – इस लड़की को देख कर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे क्योँकि इसकी शकल और शरीर दोनों ही अलग है। दिखने में ये एक खूबसूरत लड़की है लेकिन इसका शरीर मर्दों जैसा गठीला है।

6. चंद्रा ओरायन –पश्चिम बंगाल के रहने वाले चंद्रा को लोग भगवान का अवतार मानते हैं और इसका कारण है इनके 7 सेंटीमीटर लम्बी पूंछ है। इसके अलावा ये एक बन्दर की तरह ही पेड़ों पर चढ़ने की कला रखते हैं।

7. कीथ गॉर्डन –कीथ गॉर्डन को टैटूमैन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इन्हे अपने शरीर पर टैटू बनवाने का काफी शौक है और इसी कारण 57 साल के कीथ गॉर्डन के हाथ, छाती, सर, चेहरा, भौं, आंखों सही शरीर के करीब सभी अंगों पर पर टैटू बने हुए हैं।

8. क्लॉडिओ विएरा डी ओलिवैरा –37 वर्षीय क्लॉडिओ ‘कंजेनिटल आर्थ्रोजायरोपोसिस’ से ग्रसित हैं जिस कारण इनका सिर पीछे की तरफ पीठ तक मुड़ा हुआ है।

9. डुआंगजे समाक़समाम- विशालकाय हाथ –50 साल की डुआंगजे ‘मैक्रोडिस्ट्रोफिया लाइपोमेटूसा’ नामक एक विकृति से ग्रसित हैं जिस कारण इनके हाथ काफी बड़े हैं।

10. लिंडा मेडिना –लिंडा दुनिया की सबसे छोटी मां हैं, इन्होने मात्र 5 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था। शुरुआत में लिंडा के माता पिता को लगता था इनके पेट में ट्यूमर है लेकिन डॉक्टर को दिखाने पर पता चला लिंडा 7 माह की गर्भवती हैं। आश्चर्य की बात ये है की इस बच्चे का बाप कौन है इसका कभी पता नहीं चला।

“दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों ?”
“जिंदगी में वही लोग सफल होते हैं, जो गलतियां करते हैं”
“जानिये नींद में क्यों बातें करते हैं लोग”

Add a comment