विश्व की सबसे महंगी चाय

चाय हर भारतीय का पसंदीदा पेय है। लेकिन अगर हम आपको बोले कि विश्व की सबसे महंगी चाय इतनी महंगी है कि आपको अपनी सारी संपत्ति बेचनी पड़ेगी तो शायद आपको एक बार सोचना पड़ेगा। लेकिन इन चाय में ऐसा क्या है जो यह इतनी महंगी है, तो चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं।

1. डा हॉन्ग पाओ टी – चाइना के शहर फूजियान वूईसन में मिलने वाली यह चाय सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। यह चाय एक खास पेड़ से तैयार की गई है और इसे जीवनदायिनी चाय भी माना जाता है। कहा जाता है इस चाय के सेवन से शरीर की सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं और इसी कारण इस चाय की कीमत है करीब 9 करोड़ रुपए।

2. पीजी टिप्स डायमंड टी – यह चाय विश्व की सबसे महंगी चायों में से एक है। इसके 1 टी बैग में 280 डायमंड लगे हुए हैं और आपको बता दें कि एक टी बैग को बनाने में कम से कम 3 महीने का वक्त लगता है। डायमंड के पैकेट में बिकने के कारण इस चाय की कीमत है करीब 8 लाख रुपए, इस चाय की कीमत से कमाए पैसों को जरुरतमंद लोगों को दान देने के लिए काम में लिया जाता है।

3. पांडा डंग टी – यह चाय भी अत्यंत महंगी चायों में आती है इस चाय को बनाने के लिए खास तरह की खाद का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका पता उसके अरोमा से ही चल जाता है। इस चाय की कीमत है करीब 6 लाख रुपए।

4. विंटेड नार्किसस – यह चाय भी विश्व की सबसे महंगी चाय में से एक है। इतिहास में भी इस चाय का कई बार ज़िक्र हुआ है और इस चाय का संबंध चीन से बताया गया है। इस चाय की कीमत है करीब 5.5 लाख रुपए।

5. तैगुआनयिन टी – इस चाय का नाम बौद्ध गुरु तैगुआनयिन के नाम पर रखा गया है जो दुनिया की सबसे महँगी चाय की लिस्ट में शुमार है। इस चाय की खासियत है की कई बार उबालने पर यह चाय रंगहीन हो जाती है और इसका स्वाद भी लाजवाब हो जाता है। इसी खासियत की वजह से इस चाय के एक किलोग्राम की अंतर्राष्ट्रीय कीमत है करीब 3000 डॉलर।

“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”
“2017 की 10 सबसे महंगी कारें”
“इंटरनेट पर बिकने वाली सबसे महंगी चीज़ें”