दुनिया के सबसे अजीब खेल

जहां तक बात खेलों की है तो हम यह मानते हैं कि हमें अधिकतर खेलों के बारे में पता है। शायद हमें उनके नियम ना बताओ लेकिन खेलों के बारे में तो हम जानते ही हैं। लेकिन आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सबसे अजीब खेल लाए हैं जो ना कभी आपने सुने होंगे और ना कभी देखे होंगे। यह खेल विश्व के सबसे अजीब खेलों में से हैं तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

वाईफ उठाने का कंपटीशन

आपको बता दें कि यह खेल हर साल जुलाई के महीने में फिनलैंड में आयोजित किया जाता है। इस खेल के नियम अनुसार पति को अपनी पत्नी को कंधे पर बिठाना पड़ता है और उसको उठाकर करीबन 253 मीटर की दौड़ लगानी होती है। इस दौड़ का रास्ता पथरीला और कीचड़ से भरा हुआ होता है। इस खेल को जीतने वाले को मोबाइल फोन और वाइफ के वजन बराबर बीयर इनाम में दी जाती है।

बेड रेसिंग

यह खेल नॉर्थ यॉर्कशायर में खेला जाता है और यह वहां का बहुत ही पॉपुलर खेल है। 1965 में सबसे पहले इस खेल की शुरुआत की गई थी। आपको बता दें उस समय खेल आर्मी, नेवी और अमेरिकन मरीन खेला करते थे। इस खेल में कुल 6 खिलाड़ी होते हैं जिनमें से एक को बेड पर बिठाकर बाकी पांच लोग करीबन 3 किलोमीटर तक दौड़ते हैं। इस खेल के लिए खिलाड़ियों को अपना बेड खुद लाना पड़ता है हर साल इस बेड को थीम के अनुसार आप को डेकोरेट भी करना पड़ता है।

सबसे गंदा मुंह बनाना

यह खेल सुनने में ही बड़ा अजीब लगता है। इस खेल को 1297 में ब्रिटेन के एग्रीमेंट ट्रेड फेयर में शुरू किया गया था। इस खेल में प्रतिस्पर्धी को सबसे गंदा मुंह बनाना पड़ता है और जिस का जितना गंदा मुंह होता है उसी को इनाम दिया जाता है।

आयल रेसिंग

यह खेल तुर्की का सबसे पुराना खेल है। इस खेल को हर साल जून के महीने में खेला जाता है। करीबन 1397 में यह खेल ऑटोमन एंपायर के राज में होने वाले फेस्टिवल का हिस्सा था। इस खेल में प्रतियोगी अपने शरीर पर तेल लगाने के बाद दूसरे प्रतिस्पर्धी को पटखनी देने की कोशिश करते हैं। यह खेल पिछले कुछ समय से नीदरलैंड और जापान में भी खेला जा रहा है।

बोसाबॉल

यह खेल स्पेन के फिलिप नाम के शख्स ने 2004 में खोजा था। यह खेल वॉलीबॉल जैसा ही खेल है लेकिन इसमें फुटबॉल,जिमनास्ट और कपूरिया भी शामिल रहता है। इस खेल को दो टीमों के बीच खास तौर के डिजाइन कोर्ट पर खेला जाता है और हर टीम में तीन से पांच मेंबर होते हैं।

एक्सट्रीम आयरनिंग

यह खेल मुख्य तौर पर परफॉर्मेंस आर्ट्स पर डिपेंड है। इस खेल में एक रिमोट लोकेशन पर जाकर आपको कपड़े को प्रेस करनी पड़ती है। इस खेल में हिस्सा लेने वाले लोग अपने साथ अपनी प्रेस, बोर्ड और कुछ कपड़े लेकर जाते हैं। अब यह खेल निर्धारित करने वालों के ऊपर है कि वह आपसे कहां पर प्रेस कर करवाते हैं। वह आपसे पानी पर पहाड़ पर लटकते हुए या ड्राइव करते हुए भी प्रेस करवा सकते हैं। इस खेल को इसकी वेबसाइट के अनुसार खेला जाता है इस खेल में जबरदस्त थ्रिल है।

चैस बॉक्सिंग

आपको बता दें कि इस खेल की खोज फ्रेंच आर्टिस्ट और फिल्ममेकर इनकी बिलाल ने 1992 में अपनी एक कॉमिक बुक के लिए की थी। इस खेल का असली मैच 2003 में एक डच आर्टिस्ट ने करवाया था। इस खेल में 4 मिनट की चेस और 2 मिनट की बॉक्सिंग का राउंड रहता है। मैच कई बार 11 राउंड तक चलता है। मैच का रिजल्ट चेक मेट या नॉकआउट बॉक्सिंग के जरिए होता है।

साइकल बॉल

इस खेल में 2 टीम में होती है और दोनों टीमों के खिलाड़ियों के पास साइकिलें होती हैं। इन साइकिलों से आपको बॉल को गोआल में डालना होता है। आप कोर्ट पर पैर नहीं रख सकते अगर आप पैर रखते हैं तो आप पैनल्टी के हकदार हो जाएंगे। यह खेल साइकिलिंग, फुटबॉल, हॉकी और बेसबॉल का कॉन्बिनेशन है।

स्टिक गिराने का खेल

इस खेल को 1984 से हर साल थीम्स नदी के पास डे लॉक पॉइंट पर खेला जाता है। इस खेल इस खेल के दौरान खिलाड़ी स्टिक पानी में फेंकते हैं जिसकी स्टिक सबसे पहले नीचे पहुंचती है वह विनर होता है। यह खेल नदी के ऊपरी हिस्से या ब्रिज पर खड़े होकर खेला जाता है।

“आखिर क्यों है भारत में खेलों की दुर्दशा”
“ओलंपिक खेलों से जुडी मजेदार जानकारियां”
“जानिए क्या है जलीकट्टू खेल और इसमें बैलों के साथ क्या होता है ?”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment