विश्व के सबसे छोटे देश, सिर्फ 30 मिनट में घूम सकते हैं पूरा देश

876

अगर आपको सबसे छोटे देशों के बारे में बताया जाये तो शायद आप यही सोचेंगे की वो बहुत गरीब देश होंगे लेकिन आज आपको बताते हैं विश्व के सबसे छोटे देशों के बारे में जो काफी अमीर देश हैं और उनकी जीडीपी भी कई बड़े देशों से ज्यादा है। इतना ही नहीं ये विश्व के सबसे छोटे देश पर्यटकों के लिए भी काफी पसंदीदा जगह हैं।

1. वेटिकन सिटी

अगर दुनिया के सबसे छोटे देश की बात की जाये तो वो है वेटिकन सिटी जो लगभग 0.44 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है। अगर आप पैदल भी घूमें तो करीब 20 मिनट में पूरा देश घूम सकते हैं।

2. मोनाको

यूरोप का मोनाको देश लगभग 2.02 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 40000 है।

3. लिचटेंस्टेंन

यूरोप में स्थित लिचटेंस्टेंन देश लगभग 160 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 37000 है।

4. लक्जमबर्ग

जर्मनी और फ़्रांस के बीच स्थित लक्जमबर्ग देश लगभग 2586 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 6 लाख है। इस देश में कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं है और यहाँ आपको एक भी बिखरी नहीं मिलेगा।

5. कतर

कतर प्राकृतिक तेल एवं गैसों का बड़ा भंडार है जो दुनिया के सबसे अमीर देशों की गिनती में शुमार है। इस देश की जनसँख्या लगभग 22 लाख है।

6. नार्वे

नार्वे दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार है, नार्वे लगभग 3,85,252 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 50 लाख है। नार्वे में आपको प्रदूषण बिलकुल भी नहीं मिलेगा।

7. मकाऊ

मकाउ चीन का प्रशासनिक क्षेत्र है जो पर्यटकों के लिए भी घूमने का केंद्र है। मकाउ लगभग 30.5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 6.50 लाख है।

8. स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड बेहद खूबसूरत देश है जो बर्फीली पहाड़ियों से घिरा है। यहाँ पर्यटकों का ताँता लगा रहता है। स्विट्जरलैंड लगभग 41,285 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 83 लाख है।

9. संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE)

यहाँ के लोगों की जीवन शैली काफी शाही है। यहाँ के रेगिस्तान और शाही स्थलों को देखने लाखों पर्यटक यहाँ आते हैं। UAE लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 90.2 लाख है।

10. सैन मैरिनो

इटली से घिरा ये खूबसूरत Desh लगभग 61 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है जहाँ की जनसँख्या लगभग 30000 है।

“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”
“ये हैं वो देश जहाँ महिलाऐं ज्यादा हैं पुरुष कम”
“इन देशों के पासपोर्ट हैं सबसे ताकतवर”
“नॉर्वे है सबसे खुशहाल देश, जानिए कैसे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment