कुछ ऐसे रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं

जब भी हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच बैठते हैं तब कुछ ऐसी रोचक जानकारी मिलती है जो हमने कभी सुनी नहीं होती है। तो चलिए आज हम भी आपको कुछ ऐसी ही रोचक जानकारी देने जा रहे हैं।

1. क्या आप जानते हैं की बादल का वजन 1.1 मिलियन पौंड होता है। हैरत में पड़ गए ना? मगर यह सत्य है। असल में हर बादल का कुल छेत्रफल 1 कि.मी. क्यूबिकल होता है जिसका घनत्व 50,00,00,000 ग्राम्स पानी का होता है। अगर आप को यह जोड़ने में अभी भी दिक्कत महसूस हो रही है तो बस इतना जान लें की एक बादल का वजन करीब 100 हाथियों के बराबर होता है।

2. हर साल 2 से 3 ऑस्ट्रेलियन व्यक्तियों को स्किन कैंसर हो जाता है पर इसका कारण बहुत हैरान करने वाला है। ये माना जाता है की ऑस्ट्रेलिया के ऊपर ही ओज़ोन लेयर का वो हिस्सा आता है जिसमें छेद है। जिसके वजह से UV रेज़ का सीधा असर होता है।

3. अगर सारी खाली जगह को Atoms में विभाजित कर दिया जाये तो हम एक जेम्स के जितनी जगह ही घेर पाएंगे। Atom का आकार nucleus से निर्धारित होता है तो इस हिसाब से जोड़ा जाये तो सारे मनुष्य मात्र एक जेम्स के दाने जितनी जगह में समाहित हो जायेंगे।

4. एक ग्लोबल सर्वे में यह पाया गया की शार्क से मारे जाने वाले लोगों की संख्या नारियल के सर पर गिर के मरने वाले लोगों से ज़्यादा है।

5. पृथ्वी पर इतने चमगादड़ है की अगर सब जानवरों को कतार में खड़ा किया जाये तो हर 5वां जानवर चमगादड़ होगा।

“यूट्यूब से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य”
“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment