इन सभी ब्रिजो में है कुछ न कुछ खास बात जानिए क्या

आज हम आपको विश्व के 10 ऐसे पुलों के बारे में बताएंगे जो किसी ना किसी वजह से विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं। तो चलिए इस रोचक जानकारी को विस्तृत रूप से जानते हैं।

Brooklyn Bridge, United States

यह ब्रिज विश्व के सबसे पुराने सस्पेंशन वाला ब्रिज है। इस ब्रिज का निर्माण 1883 में किया गया था। उस समय इस ब्रिज में पहली बार स्टील वायर सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया था। यह ब्रिज मेनहट्टन और ब्रूकलिन के बीच में बनाया गया है। न्यू यॉर्क शहर में यह ब्रिज एक टूरिस्ट स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है।

Sydney Harbour Bridge, ऑस्ट्रेलिया

यह ब्रिज विश्व के सबसे चौड़े ब्रिजों में से एक है। यह ब्रिज करीबन 107 फीट चौड़ा है जिसमें 2 रेलवे ट्रेक है एक साइकल वे है और पैदल चलने के लिए भी अलग रास्ता है। यह एक बहुत ही आकर्षक टूरिस्ट स्थल है जहां विश्व से कई लोग आते हैं। इस पुल पर पैदल चलने वालों के लिए कैफ़े भी बनाया गया है।

Akashi Kaikyo (or Pearl) Bridge, जापान

इस ब्रिज को पर्ल ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। यह ब्रिज विश्व के सबसे बड़े सस्पेंशन वाला ब्रिज है। यह ब्रिज Kobe और Awaji आइसलैंड को आपस में जोड़ता है। इसकी केबल्स में भिन्न-भिन्न प्रकार की लाइटें लगाई गई है जो रात में बहुत ही मनमोहक दिखती है। इस ब्रिज को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं यह ब्रिज समुद्रतल से करीबन 300 मीटर ऊंचा है।

Golden Gate Bridge, कैलिफ़ोर्निया

यह ब्रिज पूरे विश्व में इसके ऑरेंज रंग के लिए फेमस है। इस ब्रिज को गोल्डन गेट ब्रिज इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि रात में जब इसमें लाइट जलती है तो यह पूरा सुनहरी रंग का दिखता है। यह ब्रिज विश्व का सबसे प्रसिद्ध ब्रिज है।

Millau Viaduct, फ्रांस

यह ब्रिज करीबन 1125 फीट ऊंचा है जो इसे विश्व का सबसे ऊंचा पुल बनाता है। यह ब्रिज इतना बड़ा है किस को देखकर हर कोई आश्चर्य चकित रह जाता है और इसीलिए यह टूरिस्टों में बहुत प्रसिद्ध है।

Danyang-Kunshan Grand Bridge, चीन

यह ब्रिज विश्व का सबसे लंबा ब्रिज है इसकी लंबाई करीबन 164.8 किलोमीटर है। इस ब्रिज पर रेल भी चलती है जय ब्रिज Yangtze Rive के समान्तर बना हुआ है जो बीजिंग और शंघाई को आपस में जोड़ता है।

George Washington Bridge, न्यूयॉर्क

यह विश्व का सबसे व्यस्त ब्रिज है यह ब्रिज न्यू जर्सी और मैनहट्टन को आपस में जोड़ता है। यह हडसन रिवर पर बना हुआ है। इस ब्रिज पर करीब 14 लेन है जिसपर दिन-रात करीबन 102 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष चलते हैं।

Hartland Covered Bridge, New Brunswick, कनाडा

यह ब्रिज सबसे अधिक घुमाव वाला ब्रिज है। यह ब्रिज करीबन 1283 फुट लंबा है और इसे इंजीनियरिंग का एक बेजोड़ नमूना भी कहा जाता है। यह ब्रिज सेंट जोंस नदी पर बना हुआ है जो समरवेल और हार्टलैंड को आपस में जोड़ता है।

Caravan Bridge, टर्की

यह पुल विश्व का सबसे पुराना पुल है जो करीबन 850 B.C में बना था। अगर अंदाजा लगाया जाए तो यह पुल 2861 साल पुराना है यह पुल करीबन 42 फुट ऊंचा है लेकिन यह बहुत ही मजबूत पुलों में से एक है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment