आपके पानी के गिलास में हो सकते है 10 मिलियन बैक्टीरिया

392

हम अक्सर खाने पीने की चीज़ों को साफ़ रखते हैं ताकि हमारे शरीर पर कोई ख़राब बैक्टीरिया असर ना करे लेकिन क्या आपको पता है आपके पानी के गिलास में 10 मिलियन बैक्टीरिया हो सकते है मगर घबराइये नहीं ये बैक्टीरिया आपको हानी नहीं फायदा पहुचाते है। यह पानी को स्वच्छ बनाये रखने में मदद करते है और उसे ख़राब नहीं होने देते है। ऐसा ही कुछ अभी हाल ही में किये गए एक शोध में पाया गया।

यह बैक्टीरिया आपके गिलास में पानी आने के बाद ख़राब बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और नए बैक्टीरिया को उत्पन्न नहीं होने देते है। मगर ऐसा नहीं है की सारे बैक्टीरिया अच्छे ही होते है। पानी के पाइप में भी बैक्टीरिया उत्पन्न हो सकते है और यह काफी घातक भी सिद्ध हो सकते है। तो इस बात का हमेशा ख्याल रखें की आप जो पानी पी रहे है वो साफ है या नहीं। ऐसा न करने से आप कई घातक बीमारियों से घिर सकते है।

आज कल बाज़ार में कई प्रकार के पानी को साफ करने के उपकरण आते है जिनका इस्तेमाल करने से हम पानी की स्वच्छता को बनाये रख सकते है। एक खुशहाल और स्वस्थ ज़िंदगी जीने के लिए पानी का उपयुक्त होना बहुत जरूरी है।

मगर पानी की कम्पोजीशन को ठीक मात्रा में रखने के लिए हमें भी इस बात के लिए संकल्पबद्ध होना पड़ेगा की हम पानी को कचरा या अन्य पदार्थ डाल कर दूषित नहीं करेंगे क्योँकि पानी एक बार दूषित हुआ तो फिर वो कई लोगों को प्रभावित करेगा।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“समुद्र का पानी खारा क्यों होता है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment