थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया?

आइये जानते हैं थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया। थर्मामीटर फर्स्ट ऐड का ऐसा आसान उपकरण है जिसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है इसलिए हर घर में इसका उपयोग किया जाता है और बुखार महसूस होने की स्थिति में इससे शरीर के तापमान का पता लगाया जाता है।

ऐसे में थर्मामीटर से जुड़ी थोड़ी जानकारी लेना फायदेमंद साबित हो सकता है इसलिए आज थर्मामीटर के बारे में जानते हैं।

थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया? 1

थर्मामीटर शरीर का तापमान मापने का छोटा सा उपकरण है जो ये जानकारी देता है कि अगर शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा या कम है तो स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या है जिसका तुरंत निदान जरुरी है।

थर्मामीटर से बॉडी टेम्परेचर मापने के लिए इसे मुँह में जीभ के नीचे या बगल में रखा जाता है ताकि शरीर का सही टेम्परेचर रिकॉर्ड हो सके।

थर्मामीटर के आविष्कार के बाद इसके स्वरुप में बहुत से बदलाव होते रहे हैं। पहले जहाँ मरकरी या अलकोहल युक्त थर्मामीटर उपलब्ध हुआ करते थे वहीं आज इंफ्रारेड किरणों युक्त थर्मामीटर इस्तेमाल किये जाते हैं।

थर्मामीटर दो तरह के होते हैं-

1. मरकरी थर्मामीटर – इस तरह के थर्मामीटर में कांच की ट्यूब में मरकरी (पारा) भरा होता है और ट्यूब के ऊपर तापमान लिखे होते हैं। शरीर का तापमान लेते समय, तापमान में आये बदलाव से मरकरी फैलता-सिकुड़ता है जिससे बॉडी टेम्परेचर का पता लगाया जाता है।

2. डिजिटल थर्मामीटर – इस तरह के थर्मामीटर में तापमान एक एलसीडी स्क्रीन पर आता है। बैटरी से चलने वाले इस थर्मामीटर में सेंसर और एलसीडी स्क्रीन लगी होती है। ये थर्मामीटर सेल्सियस में तापमान मापते हैं और इससे रीडिंग लेना बहुत आसान होता है।

थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया? 2

थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया?

माना जाता है कि थर्मामीटर की खोज 1596 में मशहूर वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली ने की थी लेकिन उनके द्वारा बनाया गया उपकरण तापमान की सटीक माप लेने में समर्थ नहीं था।

1612 में साइंटिस्ट Santorio Santorio ने थर्मामीटर की खोज एक temperature measuring device के रुप में की और 1714 में पहला मरकरी थर्मामीटर बनाने का श्रेय Gabriel Fahrenheit को जाता है जिनका बनाया थर्मामीटर ज्यादा सटीक रीडिंग देने में समर्थ पाया गया।

आगे चलकर 1742 में स्वीडिश साइंटिस्ट Anders Celsius ने Celsius Scale का आविष्कार किया और 1848 में Sir William Thomson (Baron Kelvin of Largs ) ने The Absolute Temperature Scale or Kelvin Scale का आविष्कार किया।

उम्मीद है जागरूक पर थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल