ये भिखारी नहीं करोड़पति हैं

आज हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आपको अपने कानों पर विश्वास नहीं होगा क्योंकि जहां हम एक तरफ भिखारियों को बहुत गरीब और बेबस समझते हैं वहीँ भारत के कुछ ऐसे भी भिखारी हैं जिनके पास है करोड़ों की संपत्ति। आइए आपको मिलवाते हैं भारत के ऐसे ही करोड़पति भिखारियों से।

1. पप्पू भिखारी, पटना

पप्पू नाम का यह भिखारी पटना के रेलवे स्टेशन पर भीख मांगता है लेकिन आपको सुनकर बहुत अचरज होगा इस भिखारी के 5 बैंक अकाउंट है जिनमें लाखों रुपए जमा है और यह लगभग सवा करोड रुपए का मालिक है। इतना ही नहीं पप्पू के पास पटना में कई बीघा जमीन भी है और अपने बेटे को इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ा रहा है।

वैसे पप्पू बचपन से भीख नहीं मांग रहा है दरअसल एक दिन उसके पिता ने पढ़ाई के लिए पप्पू को डांट लगाई पप्पू नाराज होकर मुंबई आ गया। लेकिन एक दिन मुंबई की ट्रेन में सफर करते हुए पप्पू ट्रेन से गिर गया और उसके हाथ में चोट आई हालांकि उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और उसका इलाज हुआ लेकिन बाद में उसके सारे पैसे खत्म हो गए। 1 दिन पप्पू मुंबई रेलवे स्टेशन पर खड़ा था उसकी हालत देखकर कुछ लोग उसे भिखारी समझ बैठे और कुछ पैसे दिए। पप्पू को खुद यकीन नहीं हुआ उसे पहले दिन 500 रूपए मिले थे। उसने पहले अपना पेट भर खाना खाया और कुछ कपडे खरीदे। दूसरे दिन जब वापस उसी जगह बैठा तो उसे 750 रूपए भीख में मिले। जब थोड़े पैसे जमा हो गए तो पप्पू वापस पटना आ गया।

2. सर्वतियादेवी

सर्वतिया देवी भी पटना के रहने वाले हैं और भारत की महिला भिखारियों में यह सबसे पॉपुलर है। आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन पटना के अशोक सिनेमा के पीछे की तरफ उनका एक शानदार घर भी है और इन्होंने अपना बीमा भी करवा रखा है जिसकी लगभग 36000 रूपय हर साल किससे किस्त भी जाती है।

3. कृष्ण कुमार गीते

कृष्ण मुंबई के चरणी रोड पर भीख मांगते हैं और नालासोपारा में इन्होंने अपना एक फ्लैट भी खरीद रखा है। कृष्ण प्रतिदिन करीब 1500 रुपए भीख मांगकर कमाई कर लेते हैं।

4. भारत जैन

भारत भी मुंबई में भीख मांगकर अपना गुजारा करते हैं अगर इनकी संपत्ति की बात करें तो परेल में इनके पास दो अपार्टमेंट हैं जिनकी कीमत लगभग दो करोड़ है। इतना ही नहीं इनकी एक जूस की दुकान भी है जो उन्होंने किराए पर दे रखी है। इनके घरवाले स्टेशनरी की शॉप चलाते हैं और भीख से इनको प्रति महीना लगभग 75000 रूपए की कमाई होती है।

5. मासू

यह मुंबई के दादर में भीख मांगकर अपनी कमाई करते हैं यह पिछले साल 40 सालों से भीख मांग रहे हैं। भीख से प्रतिदिन 1000 से 1500 रूपए की कमाई कर लेते हैं। इनकी प्रॉपर्टी की बात करें तो इनके पास लगभग 50000 रूपए की प्रॉपर्टी है।

6. संभाजी काले

यह अपने परिवार के साथ मुंबई के खार इलाके में भीख मांगते हैं जिससे इनको तकरीबन 1000 रुपए प्रतिदिन की कमाई हो जाती है। इन्होंने बैंक में लाखों रुपए की सेविंग की हुई है और उनके पास विरार में एक फ्लैट और शोलापुर में जमीन के साथ साथ 2 घर भी हैं।

7. लक्ष्मी देवी

लक्ष्मी देवी मुंबई में भीख मांगकर अपना गुजारा करती हैं, 16 साल की उम्र से यह भीख मांग रही है। भीख मांगकर यह प्रतिदिन करीब 1500 रुपए की कमाई कर लेती है और बैंक में इनके पास लाखों रुपए भी जमा है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment