विश्व के सबसे शांतिप्रिय देश

अक्टूबर 12, 2016

जहां आज सारा विश्व आतंकवाद से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे देश भी हैं जो सुख शांति से संपन्न है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व के सबसे शांतिप्रिय देश है और जहां पर आतंकवाद का कोई नामोनिशान भी नहीं है। तो चलिए इन देशो के बारे में विस्तार पूर्वक जानते है।

स्लोवेनिया – यह देश बहुत ही शांतिप्रिय देश है यहां के लोग भी बहुत मिलनसार हैं। यहां की क्राइम रेट बहुत कम है और यहां पर लोग शांति पूर्वक जीवन व्यतीत करने में विश्वास रखते हैं।

जापान – यह बात तो हम सब जानते हैं कि जापान टेक्नोलॉजी में सबसे आगे है और यहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर की भी कोई कमी नहीं है। लेकिन आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि यह देश शांतिप्रिय देशों में आता है और देश में शांति बनाए रखने के लिए उन्होंने डिफेंस फोर्स का निर्माण भी कर रखा है।

कनाडा – यहाँ की क्राइम रेट बहुत ही कम है इसके अलावा यह अमेरिका का एकमात्र पड़ोसी देश है। कनाडा में बेरोजगारी बिल्कुल नहीं है और यहां पर सभी नागरिक पढ़े लिखे हैं।

स्विजरलैंड – जब भी बात सुंदर देशों की होती है तो स्विजरलैंड उस सूची में जरूर होता है। लेकिन यह देश शांतिप्रिय भी है और यहां पर काफी पैसे वाले लोग रहते हैं।

चेक रिपब्लिक – इस देश में आतंकवाद का नामोनिशान नहीं है। सुंदरता के मामले में भी इस देश को गिना जाता है। इस देश को घूमने के लिए दुनिया से लोग आते हैं।

पुर्तगाल – पुर्तगाल में साल भर पर्यटकों की भरमार लगी रहती है इसके अलावा यह एक शांतिप्रिय देश है क्योंकि यहां के कानून काफी कड़े है। इसकी वजह से कोई कानून का उल्लंघन करने के बारे में सोचता भी नहीं है।

न्यूजीलैंड – यह देश चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है और इस देश में दूसरे देशों का हस्तक्षेप भी नहीं है इसी वजह से यहां पर क्राइम रेट बहुत कम है।

ऑस्ट्रिया – यह देश यातायात के बढ़िया साधनों के लिए मशहूर है। अपने कड़े कानून और खानपान के लिए भी यह देश बहुत प्रसिद्ध है यहाँ के कड़े कानून यहां के लोगों को शांति प्रिय और सुखद जिंदगी देने में बहुत कारगर हैं और यहां का क्राइम रेट भी बहुत कम है।

डेनमार्क – डेनमार्क में क्राइम रेट भी बहुत कम है क्योंकि यहां पर बहुत ही संपन्न लोग रहते हैं। रहने के लिहाज से भी यह देश बहुत ही अच्छा माना जाता है इस देश में प्रदूषण का नामोनिशान नहीं है।

आइसलैंड – आइसलैंड दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण देश है। यहां की जनसंख्या भी बहुत कम है इसके अलावा जेंडर इक्वलिटी के मामले में भी यह देश सबसे आगे हैं। यहां के लोग काफी पढ़े-लिखे हैं जिसके कारण यहां पर शांति बनाए रखने में बहुत आसानी होती है।

“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें