दुनिया के सबसे अजीबोगरीब कानून

1022

कानून की जरुरत तो हर देश को होती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कानून बताने जा रहे हैं जिनका कोई औचित्य ही नहीं बनता लेकिन फिर भी यह सदियों से निभाए जा रहे हैं। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

बल्ब बदलने का कानून

आप खुद सोचिए अगर आपको कोई बल्ब बदलना होता है तो वह आप खुद बदल लेते हैं इसमें आपको बिल्कुल भी मुश्किल शायद नहीं होती होगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के लोगों को अगर बल्ब बदलना हो तो उन्हें बहुत ही मुश्किल का सामना करना पड़ता हैं। राज्य विक्टोरिया में पेशेवर इलेक्ट्रीशियन से ही आप भला बदलवा सकते हैं। अन्यथा आप को 10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर का जुर्माना देना पड़ेगा।

टॉयलेट के फ्लश का कानून

स्विजरलैंड में रिहाइशी इमारतों में रात को 10:00 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश चलाना गैर कानूनी माना जाता है। सरकार यह मानती है कि इससे ध्वनि प्रदूषण होता है हालांकि होटल्स को इस प्रकार के कानून से छूट मिली हुई है।

सिंगापुर में चुइंगम चबाने पर है पाबंदी

अगर आप सिंगापुर जाते हैं तो वहां चुइंगम नहीं चबा सकते यह कानून वहां बहुत सख्ती से लागू किया गया है। 2004 में चिकित्सीय कारणों के चलते यहां पर चुइंगम चबाने की छूट दी गई थी लेकिन लोगों ने इसका जब दुरुपयोग किया तो इसे भी बंद कर दिया गया।

हंसना जरूरी है

इटली के मिलान प्रांत के निवासियों को हंसना जरूरी है अगर वह नहीं हंसे तो उन पर जुर्माना लगा दिया जाता है। हालांकि अस्पताल और अंतिम संस्कार मैं जाने वाले लोगों को इस नियम से छूट मिलती है।

दांत से काटने का कानून

अमेरिका के लुजियाना नामक प्रांत में अगर आपने किसी को अपने दांतो से काट लिया तो यह एक हमला माना जाएगा और इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है।

यहां इंटरनेट चलाना मना है

पूरे विश्व में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत तेजी से किया जा रहा है। लेकिन कल्पना कीजिए एक ऐसी जगह भी है जहां पर इंटरनेट चलाना मना है। बर्मा में अगर आप जाते हैं तो वहां के कानून के मुताबिक आप इंटरनेट नहीं चला सकते और अगर कोई चलाता हुआ पकड़ा भी जाए तो उसे सजा भुगतनी पड़ती है।

जानवर की नकल

फ्लोरिडा में अगर आप किसी जानवर की नकल उतार रहे हैं तो यह गैरकानूनी है और इसके लिए आपको सजा भुगतनी पड़ेगी।

“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“नोटों ने भी बनाए हैं अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड, जानिए क्या”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़”

Add a comment