पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

मई 13, 2016

वर्तमान समय में लोगों की लाइफस्‍टाइल कुछ ऐसी हो चुकी है कि ना चाहते हुए भी अपने शरीर का वजन बढ़ाते चले जा रहे हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे है पेट की चर्बी व कमर के आस-पास की चर्बी की। इस लेख द्वारा आज हम आपको कुछ टिप्स और उपाय देंगे जो आपके लिए जरूर फायदेमंद सिद्ध होगी। अगर आप मोटे हो रहे है और पेट के आस-पास अधिक चर्बी बढ़ रही है तो अभी से सावधान हो जाइये। नही तो बाद में यह फ़ैट आपको कई बीमारी की चपेट में भी ले सकता है। जैसे – डायबिटीज, हार्टअटैक, किडनी, कमर दर्द आदि गंभीर बीमारियों का डर बना रहता है।

इतना ही नही बेडौल पेट आपके लुक को भी प्रभावित करता है और आप लोगों के बीच अच्छा फील नही कर पाते। घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना, आलस्य दिखाना और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और इसका सबसे अधिक असर पेट पर दिखाई देता है।

बस जरूरत है अपनी जीवनशैली में थोड़े से बदलाव की, नियमित व्यायाम और संतुलित भोजन से आप खुद को फिट देख पाएंगे। भोजन में वसा कम और फाइबर ज़्यादा ले जिससे ‘बैली फ़ैट’ धीरे-धीरे अपने आप कम हो जायेगा। पेट की चर्बी कम करने के लिए पहले 2 सप्ताह अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आहार और व्यायाम में सक्रिय परिवर्तन लाने से कम समय में अपेक्षाकृत ज्यादा फ़ैट खत्म कर सकते है।

पेट की चर्बी कम करना मुश्किल नही है बस आपको जो पसंद हो उस एक नियम को अपनाने की आवश्यकता है। अगर आप तोंद से छुटकारा पाकर फिर से उसे पेट बनाने की सोच रहे हैं तो यहां दिए जा रहे हैं कुछ उपाय जिसे करने में आपको अतिरिक्त श्रम नहीं करना होगा। जरूरी नहीं कि आप सभी उपाय करें, किसी भी एक उपाय को नियमित करने से 1 माह में असर जरूर नजर आने लगेगा।

टिप्स-

  1. संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम करने से आप पेट की चर्बी को कंट्रोल कर सकते हैं।
  2. साइक्लिंग करने से पेट की चर्बी कम होती है।
  3. रोजाना 20 मिनट पैदल चलने की आदत डालें।
  4. भोजन को चबा-चबा कर खाएं।
  5. नृत्य करने से भी पेट की चर्बी कम होती है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  6. खाने में नमक कम लें और तनाव से दूर रहे।
  7. सदैव अपनी भूख से कम भोजन करें।
  8. अपने भोजन में आलू, घी, चावल, मीठा व तैलीय चीज़ों की जगह सलाद, हरे साग, फल, दूध आदि का सेवन अधिक करें।
  9. सप्ताह में एक बार उपवास रखें और तरल चीज़ों पर रहें।
  10. नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर हो। एक बात का विशेष ध्यान रखे भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिएं बल्कि भोजन करने के 45 मिनट बाद पानी पिएं।

उपाय-

  1. पत्तागोभी – इसके जूस में चर्बी घटाने के गुण होते हैं, इसलिए रोजाना इस जूस को पीने की आदत डालें।
  2. तरबूज – पेट की चर्बी को कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है। इसमें 91% पानी, विटामिन बी-1, बी-6 और सी, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम पर्यापत मात्रा में उपलब्ध है। इसे खाने से पहले खाना अति उत्तम है। एक स्टडी के अनुसार हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है।
  3. जड़ी-बूटी – त्रिफला खाएं और आंवले के जूस का सेवन करे।
  4. मिश्रित आटा – सिर्फ गेहूं के आटे की रोटी कम खाएं बल्कि सोयाबीन, चना, जौ और गेहूं के आटे को मिलाकर यानी मिश्रित आटे की रोटी का सेवन करें। मिश्रित आटे में वसा की मात्रा कम होती है जो चर्बी को बनने नहीं देती।
  5. खीरा – इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है। इसमें 96% पानी, मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रतिदिन एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ स्वयं ही साफ हो जाते हैं और पेट की चर्बी कम होने लगती है।
  6. डाइट ड्रींक – पेट की चर्बी घटाने के लिए आप एक डाइट ड्रींक बनाए, जो न सिर्फ आपके पेट की चर्बी को कम करेगा बल्कि आपके चेहरे पर एक अलग ही रौनक भी आयेगी। एक बर्तन में दो लीटर पानी लें, उसमें 10-12 पुदीना का पत्ते, एक छोटा चम्मच पीसा हुआ अदरक, एक मध्यम आकार का स्लाइस किया हुआ खीरा और एक नींबू स्लाइस किया हुआ एक-एक करके डालें। इन सब चीजों को बर्तन वाले पानी में डालकर रात भर के लिए यूं ही छोड़ दें। एक महीने तक इस ड्रींक का सेवन करें, आपको फर्क खुद-ब-खुद नजर आने लगेगा।
  7. योगा – पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इसे नियमित करने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है। पेट की चर्बी कम हो ऐसे योगासन का चुनाव करे। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन आदि करना पेट के लिए लाभदायक हो सकता है।
  8. छाछ – हल्दी और आंवले के चूर्ण को बराबर मात्रा में छाछ के साथ मिलाकर पीने से पेट व कमर बिलकुल पतली और स्लिम हो जाती है। ये काफी सफल उपाय रहा है। सादी छाछ को दिन में 2-3 बार पीने की आदत डालें।
  9. शहद और पुदीना – 2 चम्मच देशी शहद को एक चम्मच पुदीने के रस में मिलाकर नियमित लेने से पेट अंदर होता है और वजन भी घटता है।
  10. अजवाइन – अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है। इसमे बेहद ही कम कैलोरी, फाइबर से युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने के कारण ये बेली फैट कम करने में असरकारक है। खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन-तंत्र सही रहता है।
  11. बादाम – नियमित बादाम के सेवन से पेट की चर्बी व वजन को घटाना आसान है। शोध के अनुसार बादाम में मौजूद विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैट्स न सिर्फ शरीर में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स को कम करने में मदद करता है बल्कि ओवर ईटिंग से भी बचाता है, क्योंकि बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जिसे लेने के बाद दिनभर स्नैक्स खाने का मन नहीं करता है। इसलिए रोजाना रोस्टेड बादाम का सेवन एक बेहतरीन नाश्ता है। साथ ही यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।
  12. एवोकाडो – इसमे ऐसा वसा होता है जो शरीर के लिये आवश्‍यक होता है। इसका जूस पीने से पेट पूरे दिन भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग भी नहीं करेंगे। पेट की चर्बी कम करने के लिहाज से इसका सेवन लाभकारी है।
  13. पानी – पूरे दिन में 10-12 गिलास पानी अवश्य पिएं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से सिर्फ पेट की ही नही बल्कि शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी बर्न होती है।
  14. टमाटर – 3 महीने तक सुबह खाली पेट 250 ग्राम टमाटर का रस पीने से बहार निकला हुआ पेट अंदर होने लगता है।
  15. अनानस – इसमें पाया जाने वाला ब्रोमीलेन नामक एंजाइम तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है।

सेब, बीन्स, संतरा, खीरा, पपीता, सूखे मेवे, मूँगफली, दालें, हरी सब्जियाँ, अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश, ग्रीन टी, ब्रॉकली, अदरक, कच्चा लहसुन, नींबू आदि का सेवन करते रहने से आप स्लिम और फिट बने रहेंगे। भोजन एक साथ ना करके थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। स्लिम होने के चक्कर में ऐसा ना हो की आप बिल्कुल ही भूखे रहने लगे क्योंकि जरूरत से ज्यादा पतलापन भी शरीर के लिए अच्छा संकेत नही होता। उपरोक्त बताई गई चीज़ों में हेल्‍दी फैट होता है जो शरीर के लिये बहुत जरुरी है।

सलाद का सेवन भोजन से पहले करें। सलाद में काली मिर्च और काला नमक मिलाकर खाना अधिक फायदेमंद है। फ़ैट बढ़ाने वाली चीज़ों से परहेज रखे और नींद भरपूर लें। अपनी जीवनशैली में अच्छे के लिए थोड़ा बदलाव लाने की कोशिश करें। पेट की चर्बी को कम करना कोई मुश्किल काम नही है बस इसमे थोड़ा समय जरूर लगता है। उपरोक्त बताये गये उपायों और टिप्स पर अमल करें। आप किसी भी एक उपाय को नियमित तौर पर अमल करें और कुछ ही महीनों में फर्क देखिए। लेकिन साथ ही आपको कुछ परहेज से भी गुज़रना होगा, जो इस लेख में बताये गये है।

अगर आपको किसी भी तरह का परहेज या एलर्जी है तो आप अपने चिकित्सक की निगरानी में उपाय व व्यायाम को करे। पेट की अधिक चर्बी का कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखायें क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। डॉक्टर की सलाह के बाद अपने शरीर की क्षमता के आधार पर व्यायाम, आसन या ख़ान-पान में बदलाव लायें। हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है। पेट की चर्बी से मुक्ति के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर करे।

“घर से छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय”

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