इन फल और सब्जियों के हैं आश्चर्यजनक फायदे

कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हे हम खाते भी हैं लेकिन वो हमारे शरीर के लिए कितने लाभकारी होते हैं इससे हम अक्सर अंजान रहते हैं। इन फल और सब्जियों के फायदे अगर आपको पता लग जाएँ तो शायद आप खाने में इनकी मात्रा बढ़ा देंगे। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ फल और सब्जियों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप भी हो सकते हैं कई बिमारियों से मुक्त।

बेल का मुरब्बा – बेल का मुरब्बा खाने से शरीर को ताकत मिलती है, भूख बढ़ती है और ये आसानी से पच जाता है। पेट से जुडी सभी बिमारियों में बेल का मुरब्बा बेहद लाभकारी होता है।

करेला – करेला का सेवन पथरी होने पर रामबाण इलाज माना जाता है। करेला में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस तत्व पाए जाते हैं जो पथरी बनने से रोकते हैं।

लौकी – लौकी औषधीय गुणों से भरपूर होती है यह कफ और सूजन कम करने में बेहद सहायक होती है।

खुबानी (apricot) – इसमें कई तरह के फायदेमंद विटामिन्स और फाइबर पाए जाते हैं और ऐसे में इसके सेवन से पेट के कीड़े मरते हैं साथ ही पाचन क्रिया और कब्ज ठीक होती है।

शकरकंद – शकरकंद विटामिन ए, पोटेशियम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है। गर्भवती महिलाओं को शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए इससे गर्भावस्‍था में कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से निजात मिलती है। इनके अलावा शकरकंद में विटामिन बी-6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ब्रोकली – ब्रोकली में ‘विटामिन ए’ और ‘विटामिन के’ भरपूर मात्रा में होते हैं जिस कारण ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ख़ास तौर पर गर्मियों में इसके सेवन से शरीर हाइड्रेड बना रहता है।

खीरा – खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है जिससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है और इससे शरीर भी हाइड्रेड रहता है। इसके अलावा खीरे के सेवन से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

स्‍ट्राबरी – स्‍ट्राबरी में भी भरपूर पानी होता है जिससे शरीर हाइड्रेड बना रहता है।

टमाटर – टमाटर में भी 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा टमाटर के सेवन से त्‍वचा भी चमकदार होती है।

संतरा – संतरा में विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा वजन कम करने में भी संतरे का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

क्या आप तिल के अचूक नुस्खे और बेमिसाल फायदे जानते हैं?
हल्दी के अचूक स्वास्थ्य लाभ – जानिए हल्दी के फायदे और नुकसान
कोहनी के कालेपन को दूर करने के अचूक घरेलू उपाय

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment