किडनी खराब होने की बड़ी वजहें, आप ना करें ये गलतियां

49973

किडनी खराब होने की समस्या आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है, और भारत में किडनी खराब होने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हम किडनी खराब होने के बाद इलाज कराने डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन अगर हम कुछ आदतों पर ध्यान दें तो हम किडनी खराब होने की समस्या से बच सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों से वाकिफ करवाने जा रहे हैं जिन्हें अगर हम त्याग दें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें तो ऐसी समस्या पैदा ही नहीं होगी।

पानी कम या ज्यादा पीना
रोज 8-10 पानी पीना जरुरी है इससे कम पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स किडनी फंक्शन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ध्यान रखें इससे ज्यादा पानी पीने की स्थति में भी किडनी पर प्रेशर बढ़ सकता है।

ज्यादा नमक खाना
खाने में ज्यादा नमक खाना भी किडनी के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि नमक में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है जिससे किडनी पर बुरा प्रभाव होता है।

ज्यादा नॉनवेज खाना
यूँ तो मीट शरीर में प्रोटीन की की कमी पूरी करता है लेकिन ज्यादा मीट खाने से किडनी पर मेटाबॉलिज्म भार बढ़ता है जो किडनी स्टोन का कारण बन सकता है।

ओवर ईटिंग
साधारणतः मोटे लोगों में पतले लोगों की तुलना में किडनी से जुडी बीमारियां होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है और वजन बढ़ने का ख़ास कारण होता है ओवर ईटिंग इसलिए दिन में पर्याप्त डाइट ही लें ज्यादा ना खाएं।

ज्यादा दवाएं खाना
अक्सर हम छोटी मोटी बिमारियों में भी पेनकिलर और एंटीबायोटिक का सेवन कर लेते हैं लेकिन दवाइयों का ज्यादा सेवन किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए दवाई का सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करें।

सिगरेट या तम्बाकू
सिगरेट या तम्बाकू के सेवन से हमारे शरीर में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं और इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है जो किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं।

इन्फेक्शन पर ध्यान दें
सर्दी-जुकाम और टॉन्सिल्स जैसी समस्याओं को हलके में ना लें क्योंकि ये पोस्ट इंफेक्टिव ग्लोमेरोनेफ्राइटिस नामक बिमारी के लक्षण भी हो सकते हैं जिसके बैक्टीरिया किडनी में सूजन का कारण बन सकते हैं।

पर्याप्त नींद ना लेना
हर व्यक्ति को प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए इससे कम नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुडी बीमारियां हो सकती हैं और ऐसे में किडनी से जुडी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना
ज्यादा कोल्ड ड्रिंक या सोडा पीने से किडनी से जुड़े रोग होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इनमे ऑर्थोफ़ॉस्फ़ोरिक एसिड पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदायक होता है।

“किडनी खराब होने के प्रमुख लक्षण”
“किडनी संबंधी समस्याओं से कैसे बचा जाये?”
“क्या आप जानते हैं क्यों आता है हार्ट अटैक”

Add a comment