जीवन को सफल बना सकते हैं इन आदतों से

फरवरी 10, 2016

हम सब एक खुशहाल जीवन जीने की आशा रखते हैं मगर क्या हम जिस जीवन की आशा रखते हैं उसके लिए प्रयासरत हैं? शायद नहीं। हमारे पूर्वज हमेशा से यह बात कहते रहे हैं की जल्दी सोना और जल्दी उठना आपके तन मन और मस्तिष्क को मज़बूत बनाता है। चलिए आज इसी विषय के बारे में थोड़ा विस्तार पूर्वक जानते हैं की किस प्रकार जीवन को सफल बनाया जाये।

1. दिनभर अपने द्वारा किये जाने वाले कार्यों की सूची बनाएं, ऐसा करने से आप अपने काम को व्यवस्थित कर पाएंगे। लिस्ट बनाने का एक फायदा यह भी होगा की आपको हर चीज़ को याद करने में अपने दिमाग पर ज्यादा ज़ोर नहीं डालना पड़ेगा जिससे जीवन आसान हो जायेगा और आप तनावमुक्त महसूस करेंगे।

2. सुबह अपने निर्धारित समय से 1 घंटा पहले उठें इससे आपके पास अपने दैनिक कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए ज़्यादा समय होगा। यह अतिरिक्त समय आप व्यायाम करके भी व्यतीत कर सकते हैं जिससे आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

3. मैडिटेशन आपके जीवन को आसान और खुशहाल बनाने का आसान और सरल उपाय है। कई ऐसे बिजनेसमैन हैं जो अपने जीवन में मैडिटेशन करने से काफी सफल हुए हैं। उनके मुताबिक मैडिटेशन करने से वो अपने जीवन में संतुलन बनाने में सफल हुए हैं।

4. कई शोधों में यह बात सिद्ध हो चुकी है की कंप्यूटर और लैपटॉप पर बिताया गया अतिरिक्त समय आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालता है। पढ़ने की आदत है तो किताबें पढ़ें इससे आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

5. ना कहना भी सीखें, यह जरूरी नहीं है की आप हर कार्य को करने के इच्छुक हों और ऐसे कार्य को करना जिसमे आपका मन नहीं है कहीं की समझदारी नहीं है। ऐसे काम को करके आप अपनी कार्य क्षमता को भी कम कर रहे होते हैं। इससे बेहतर होगा की आप इस कार्य को करने से मना कर दें इससे आपके ऊपर पड़ा अतिरिक्त मानसिक दबाव कम हो जायेगा।

6. जितना हो सके उतना खुद को सकारात्मक रूप से व्यस्त रखें क्योँकि जितना आप खाली रहेंगे उतना ही खुद को तकलीफ पहुचाएंगे। इससे बेहतर है की कुछ ना कुछ सकारात्मक करते रहें जिससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

7. कार्य में थोड़ा जोखिम उठाना भी जरूरी है क्योँकि अगर आप किसी कार्य को करने से डरते रहेंगे तो यह आपकी मानसिक स्थति के लिए भी अच्छा नहीं होगा। तो इस बात का ख्याल रखें की आप जो भी कार्य कर रहे हैं उसे निडरता से करें ऐसा करने से ही आप सफल होंगे।

8. भूत और भविष्य की चिंता करना व्यर्थ है। जितना हो सके वर्तमान में जियें इससे आप हर उस कार्य को आसानी से कर और समझ पाएंगे और उस कार्य को बखूबी निभा पाएंगे। भूत और भविष्य की चिंता करना व्यर्थ है क्योँकि एक वो कल है जो बीत चुका है जिसे आप जी चुके हैं और एक आने वाला कल है जिसके बारे में आप कुछ जानते नहीं हैं।

9. एक सफल व्यक्ति बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हमेशा अपने से बड़ों के आशीर्वाद में रहना। दरअसल बड़ों के आशीर्वाद से हमारे जीवन में उर्जा का संचार होता है जो हमें सदैव आगे बढ़ने की शक्ति देता है। इसलिए हमेशा अपने से बड़ों का आदर करें और उनका आशीर्वाद लें।

10. लगातार सफल होते रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी खासियत होती है की वो कभी सीखना नहीं छोड़ते और अपने आप को हमेशा अपडेट रखते हैं चाहे वो टेक्नोलॉजी में हो या साइंस में या किसी भी क्षेत्र में। इसलिए आप चाहे किसी भी मुकाम पर हों लेकिन हर चीज़ से एक्सपीरियंस लें और उससे कुछ सीख लेते हुए आगे बढ़ें।

“इन 6 आदतों से जीवन बने आसान और खुशहाल”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें