बालों का झड़ना कैसे रोकें – इन घरेलू उपायों से झड़ते बालों की समस्या होगी दूर

सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्या रहती है। इस मौसम में स्कैल्प बिल्कुल रूखी हो जाती है जबकि बालों को मजबूती स्कैल्प से ही मिलती है। बालों को उचित पोषण ना मिलने के कारण बाल असमय ही गिरने शुरू हो जाते है। कभी-कभी बालों का झड़ना सामान्य सी बात है, लेकिन रोजाना सामान्य से अधिक बालों का झड़ना इस बात की और इशारा करता है कि आप इस समस्या से गुजर रहे है। बाल प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए बालों कि जड़ों को उचित प्रोटीन मिलना आवश्यक है।

जड़ें जितनी ज़्यादा मजबूत होगी बाल भी उतनी मजबूती के साथ बढ़ेंगे। झड़तें बालों के पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे – तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन, पोषक तत्वों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, बालों कि साफ-सफाई में लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना। घटिया साबुन या शैंपू का प्रयोग भी बालों के गिरने का कारण हो सकता है।

बालों के बढ़ने कि क्षमता आपकी सेहत, हेल्दी फूड और साफ-सफाई पर ज्यादा निर्भर करती है। घने और लंबे बालों के लिए कोई शार्टकट उपाय नहीं है। हालांकि बाल हर महीने औसतन आधा इंच ज़रूर बढ़ते है। बालों की सेहत के लिए शरीर में प्रोटीन, विटामिन ए, ई, बी और ओमेगा 3 जैसे कई पोषक तत्वों का संतुलन जरूरी है। तो आइये जानें, ऐसी कौन-कौन सी चीज़ें हैं जिनके खाने या बालों में लगाने से झड़ते बाल रुकते है और बाल सुंदर, घने और मजबूत होते है।

बालों का झड़ना रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे –

1. दही और नींबू – यह एक प्राकृतिक व बहुत ही कारगर घरेलू नुस्‍खा है, दही से बालों को पोषण भी मिलता है। जरूरत के आधार पर दही ले और उसमे कुछ बूंदें नींबू कि मिलाकर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों में अच्छे से लगा ले और सूखने के उपरांत साफ पानी से धो लें, इससे सिर के त्वचा का रूखापन और रूसी दोनों दूर होते है।

2. पालक – इसमें विटामिन बी, सी और ई प्रचुर मात्रा में मौजूद है। साथ ही यह पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी बड़ा स्रोत है। इसके नित्य सेवन से बाल घने और मजबूत होते हैं।

3. नारियल और अरंडी तेल – इन दोनों तेल को समान मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाए और 1 घंटे तक शॉवर कैप से ढककर रखे, आधे घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धो लें, इससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जायेगा।

4. नारियल – नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरल्स, पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों का झड़ना कम करता है। नारियल को पीसकर उसमें दूध और पानी मिला लें और सिर की अच्छे से मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले दिन सुबह पानी से धो लें।

5. अंडा और ऑलिव ऑयल – यह सल्फर का बहुत अच्छा स्रोत है। सल्फर के अलावा इसमें प्रोटीन, मिनरल, आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क भी होता है जो बालों कि ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। ऑलिव ऑयल के साथ अंडे को मिलाकर सिर में लगाने से यह और भी प्रभावकारी हो जाता है।

6. मेंहदी – मेंहदी में भरपूर पोषण होता है इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, बालों में मेहंदी जरूर लगानी चाहिए। आप मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर कर भी लगा सकते है, इससे आपको ज्‍यादा फायदा होगा। इस उपाय से बाल मजबूत होते हैं और बालों का गिरना भी बंद हो जाता है।

7. जवाकुसुम – इसकी पत्तियों को थोड़े से पानी की सहायता से पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों और बालों पर अच्छे से लगाए, इससे बाल लंबे और घने होते हैं।

8. दालचीनी और शहद – बालों की समस्या को दूर करने में दालचीनी भी कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद को मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

9. एलोवेरा – एलोवेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके प्रयोग से डैंड्रफ भी कम होता है और साथ ही बालों में चमक भी आती है। एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाकर 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में एक या दो बार आजमा सकते है। एलोवेरा जेल में नारियल तेल को भी मिलाया जा सकता है। प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन भी बालों की सेहत के लिए लाभदायक साबित होगा।

10. शिकाकाई और नींबू – दो चम्मच शिकाकाई पावडर में एक नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को नींबू के छिलके की सहायता से बालों कि जड़ों में लगाए और सिर को शॉवर कैप से ढक ले। आधे घंटे के बाद सादे पानी से बालों को अच्छे से धो लें।

11. सरसों का तेल – बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म सरसों तेल से सिर कि मालिश करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और सर्दियों की ठंडी व रूखी हवाओं से सिर कि त्वचा की रक्षा भी होती है।

12. केला – केले को अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड कर लें, फिर इसमें 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला लें। अब इस घोल को बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें। कुछ देर पश्चात गुनगुने पानी से सिर को धो लें। इस मास्क को लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना भी बंद होता है।

13. प्याज और नींबू – एक प्याज के रस में आधे नींबू का रस निचोड़कर मिश्रण बनाए और बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए। सूखने के बाद बाल को शैम्पू से धो लें। कद्दूकश किये हुए प्याज को दल समेत आप बालों में लगा सकते है। इन उपाय को आप हफ्ते में दो बार कर सकते है। सिर में जिस जगह से बाल झड़ गये हैं उस जगह पर प्याज का रस लगाने से बाल दोबारा उग आते हैं।

14. नीम, आंवला और दही – दही में नीम की पत्तियों का पेस्ट मिलाकर सिर कि त्वचा पर लगाए। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है साथ ही बाल लंबे, घने और मजबूत भी हो जाते है। नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और हफ्ते में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोने से कुछ ही समय में बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

15. गाजर और धनिया – ताजा धनिए का रस या गाजर का रस स्कैल्प पर लगाने से बालों का गिरना जल्द ही रुक जाता है। गाजर का सेवन भी बालों के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि गाजर में विटामिन ए और बीटा कौरोटीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में होता है।

उपरोक्त उपायों के अलावा आप अपने आहार में शकरकन्द, डेयरी उत्पाद, ओटमिल, दालें, ताजा हरी सब्जियाँ, आंवला, ग्रीन टी आदि को शामिल करें। मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, अगर आप मांसाहार लेते हैं तो डाइट में नियमित रूप से मछली का सेवन करें जिससे बालों का झड़ना कम होगा और बाल घने व मजबूत होंगे। साथ ही उचित जीवनशैली को प्राथमिकता दें।

इन उपायों के अलावा झड़ते बालों की समस्या के लिए आप इन्हें भी आजमा सकते है – रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें, सुबह इन्हे पीसकर लेप बना लें और इस लेप को बालों पर लगाए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं। कलौंजी के चूर्ण को पानी में मिला लें, इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झडना बंद हो जाते हैं और बाल घने होना शुरु हो जाते है।

बालों की समस्या गंभीर हो उससे पहले आप अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें। इन उपायों का प्रयोग अपने विवेक से करें। हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है। बालों का झड़ना रोकने के संपूर्ण इलाज के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर करे। बालों का झड़ना रोकने संबंधित कोई जानकारी आपके पास हो तो कृपया कॉमेंट्स के माध्यम से बताएँ।

“किडनी संबंधी समस्याओं से कैसे बचा जाये?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।