स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये गलतियां, रखें ध्यान

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है लेकिन अधिकतर लोग अपने फ़ोन के रख रखाव पर ध्यान नहीं देते और फिर ख़राब होने पर कोसते हैं। स्मार्टफोन की लम्बी लाइफ के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें बहुत आवश्यक है।

कुछ कॉमन गलतियां हैं जो ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल के समय करते हैं जिससे स्मार्टफोन के ख़राब होने का कारण हो सकती हैं। आइये जानते हैं कौनसी हैं वो कॉमन गलतियां और किन बातों का रखना चाहिए हमें ध्यान।

1. समय पर फ़ोन अपडेट ना करना
एंड्राइड का हर लेटेस्ट वर्जन अपने पिछले वर्जन से बेहतर होता है। ऐसे में समय पर फ़ोन अपडेट ना करने से आप एंड्राइड के लेटेस्ट फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. कॉन्ट्रैक्ट बेसिस फ़ोन खरीदना
महंगे फ़ोन को किसी प्लान के तहत खरीदना बेवकूफी हो सकती है। ज्यादातर फ़ोन्स पर लॉन्चिंग के कुछ महीनों बाद ही भारी डिस्काउंट, प्राइस कट या बढ़िया ऑफर्स मिलते हैं।

3. फ़ोन का पूरा डाटा ऑनलाइन स्टोर करना
अपने फ़ोन का पूरा डाटा ऑनलाइन स्टोर करना खतरनाक हो सकता है। सर्विस प्रोवाइडर साइट क्रेश या बंद होने पर सारा डाटा गायब हो जायेगा।

4. खतरनाक एप्स डाउनलोड करना
अगर आपने ऑथेंटिक एप डाउनलोड नहीं किया है तो मालवेयर एक साथ साथ फ़ोन मेमोरी पर भी असर पड़ेगा। बेहतर होगा की 3 या इससे ऊपर की रेटिंग वाला एप ही डाउनलोड करें।

5. फ़ोन का बैकअप ना रखना
बैकअप ना रखने से फ़ोन चोरी या खराब होने पर आपका डाटा भी गायब हो जायेगा। ना सिर्फ चोरी होने पर बल्कि के करप्ट होने पर भी फ़ोन का बैकअप काम आ सकता है।

6. ओवरहीट होने पर नजरअंदाज करना
ओवरहीट होने पर धीरे धीरे फ़ोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है और इसकी बटेरी लाइफ कम होने लगती है। फ़ोन चार्ज करते समय नेट बंद करने से फ़ोन के सर्किट्स पर ओवरहीट का असर कम पड़ता है।

7. स्क्रीन प्रोटेक्टर इस्तेमाल ना करना
फ़ोन स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्ट करना बेहतरीन आईडिया है। इससे स्क्रीन को डैमेज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

8. USB से फ़ोन चार्ज करना
सभी एंड्राइड स्मार्टफोन की बटेरी और चार्जर अलग होते हैं। कंप्यूटर के USB से फ़ोन चार्ज करना बटेरी लाइफ को नुकसान पहुंचा सकता है।

“फोन से जुड़े ऐसे दिलचस्प तथ्य जो आपने आज तक नहीं सुने होंगे”
“यहां सब्जियों की कीमत में बिकते हैं स्मार्टफोन”
“इस ट्रिक से एक ही फ़ोन में चला सकते हैं दो फेसबुक अकाउंट”