कैदियों के लिए नरक से कम नहीं हैं दुनिया की ये सबसे खतरनाक जेल

जेल एक ऐसी जगह है जहाँ कोई अपनी मर्जी से जाना पसंद नहीं करता। जुर्म करने वालों को ही जेल में जगह मिलती है। वैसे कुछ जेल ऐसी होती हैं जहाँ कैदी बार बार जुर्म करके आते रहते हैं लेकिन कुछ जेल ऐसी भी हैं जहाँ शायद कोई भी कैदी दुबारा आना नहीं चाहेगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कैदियों के लिए किसी नरक से कम नहीं हैं। ये जेल ऐसी हैं जिनमे कैदियों के मरने का आंकड़ा सबसे ज्यादा है।

1. Tadmor Prison, Syria

ये जेल ऐसी है जहाँ कैदियों की सजा के दौरान जेल में होने वाली मृत्यु दर सबसे अधिक है। यहाँ कैदियों को इतनी यातनाएं दी जाती हैं की सुनकर रूह काँप जाए। यहाँ के स्थानीय गैंग के कैदियों से भी दूसरे कैदियों को खतरा रहता है। साल 1980 में सीरिया के राष्ट्रपति हफेज़ अल असद ने 2400 कैदियों को मार देने का हुक्म दे दिया था।

2. Gitarama Central Prison, Rwanda

ये जेल भी दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से आती है। आपको बता दें की वैसे तो इस जेल में 600 कैदियों को रखने की क्षमता है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की यहाँ करीब 7000 से भी ज्यादा कैदी होते हैं। यहाँ की सबसे खतरनाक बात यही है की इतने कैदी होने की वजह से यहाँ कैदी एक दूसरे को ही मार डालते हैं।

3. Diyarbakır Prison, Turkey

इस जेल से भी कैदी खौफ खाते हैं क्योंकि यहाँ कैदियों को मानसिक और शारीरिक यातनाएं तो मिलती ही है इसके अलावा यहाँ कैदियों के यौन शोषण के भी कई मामले सामने आये हैं।

4. Bengveng prison, Thailand

यहाँ के स्थानीय लोग इस जेल को बैंकॉक हिल्टन के नाम से पुकारते हैं। इस जेल में मृत्युदंड पाने वाले कैदियों को जंजीरों और सलाखों से बांधकर रखा जाता है और कैदियों को बहुत ही यातनाओं से गुजरना पड़ता है।

5. La Sante prison, France

इस जेल को “सुसाइड सेल” भी बोला जाता है क्योंकि इस जेल में कैदियों के आत्महत्या के सैंकड़ों मामले सामने आये हैं। साल 1999 में इस जेल में 124 कैदियों ने अपनी जान दे दी थी। इतना ही नहीं इस जेल में आत्माओं के भटकने की भी बातें सामने आती रही हैं।

6. La Sabaneta, Venezuela

इस जेल में अक्सर हिंसा के मामले सामने आते रहते हैं यहाँ कैदियों को यहाँ की स्थानीय गैंग के कैदियों से भी खौफ लगा रहता है। 1994 में इस जेल में खतरनाक गैंगवार की घटना भी हुई थी जिसमें 100 कैदी मारे गए थे।

7. Camp 22 Prison, North Korean

ये जेल भी कैदियों के लिए नरक ही है क्योंकि इस जेल का कानून बहुत ही अलग है, इस जेल में आये कैदियों को तो सजा काटनी पड़ती ही है साथ ही उस कैदी की 3 पीढ़ियों को भी उम्र कैदी की सजा सुनाई जाती है। इस जेल के बारे में ऐसी भी बातें सामने आई हैं जिसमे कैदियों पर बॉयलोजिकल वेपन टेस्ट करने की बातें कही गई हैं।

8. al-Ha’ir Prison, Saudi Arabia

इस जेल में कैदियों को बहुत ज्यादा यातनाओं का सामना करना पड़ता है अगर कोई कैदी इसका विरोध करे तो उसे मौत के घाट उतार दिया जाता है। बढ़ती यातनाओं के विरोध में साल 2002 में कुछ कैदियों ने इस जेल में आग भी लगा दी थी जिसमें 140 कैदी और 40 गार्ड की मौत हो गई थी।

9. Texas State Penitentiary, US

इस जेल में भी कैदियों की मृत्यु दर बहुत ज्यादा रहती है। अमेरिका की इस जेल में खतरनाक कैदियों को रखा जाता है जिस कारण यहाँ कैदियों की गैंग एक दूसरे पर हमला करती रहती है जिसमे कई कैदी अपनी जान गंवा देते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment