जानलेवा हो सकती हैं ये कुदरती चीज़ें, संभलकर करें इस्तेमाल

652

यूँ तो कुदरती चीजें खाने की सलाह सभी देते हैं लेकिन जरुरी नहीं है कि सभी कुदरती चीजें लाभदायक हों। कुछ कुदरती चीजें ऐसी भी हैं जो हमारे लिए जानलेवा तक साबित हो सकती हैं, इसलिए हर चीज को संभलकर उपयोग करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी ही कुदरती चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल हमारे लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है, आप भी संभलकर करें इन चीजों का इस्तेमाल।

1. नमक

यूं तो हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का इस्तेमाल करते हैं और हमारे द्वारा खाए जाने वाले जंक फूड में भी नमक काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन किया जाए तो वह हमारे शरीर में पानी की कमी कर देता है जिससे हमारा ब्लड प्रेशर खतरनाक स्तर तक बढ़ सकता है और ये कई बार जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए नमक का सेवन हमेशा संतुलित मात्रा में करें।

2. मशरूम

खूबसूरत सा दिखने वाला मशरूम कई बार जानलेवा भी हो सकता है क्योंकि कुछ मशरूम ऐसे होते हैं जो बहुत ज्यादा जहरीले होते हैं जिन्हें खाने से जान तक जा सकती है। यही कारण है कि हमेशा सलाह दी जाती है की कभी जंगली मशरूम नहीं खाने चाहिए वरना इनके जहर से जान भी जा सकती है।

3. अरंडी

आपको शायद आश्चर्य होगा लेकिन अरंडी के बीज में भी जहर होता है। हालांकि यह इतना जहरीला नहीं होता कि किसी वयस्क की जान ले ले लेकिन इसमें इतना जहर होता है कि इसके असर से बच्चों की मौत होना संभव है। दरअसल अरंडी के बीज में रिसिन नामक एक केमिकल पाया जाता है जो बहुत जहरीला होता है।

4. पानी

यूँ तो पानी हमारे जिंदा रहने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पानी हमारी मौत का कारण भी बन सकता है। दरअसल अगर पानी बहुत तेजी से पिया जाए या बहुत ज्यादा मात्रा में पिया जाए तो कुछ परिस्थितियों में यह हमारी मौत का कारण भी बन सकता है। इसीलिए हमेशा थोड़ा थोड़ा पानी पियें और अगर आप दौड़कर आए हैं तो तुरंत पानी ना पिएं।

5. हेम्लाक

हेम्लाक एक बेहद खूबसूरत पौधा होता है जिस पर सफेद फूल लगते हैं। दिखने में तो यह पौधा बेहद खूबसूरत लगता है लेकिन इसके अंदर बहुत जहर होता है। कहा जाता है की पश्चिमी दर्शन के संस्थापकों में से एक शास्त्रीय यूनानी दार्शनिक सुकरात की जान भी हेम्लाक पौधे के जहर से ली गई थी।

6. त्रिकोणफल

ब्राजील नट्स को त्रिकोणफल भी कहा जाता है। यूं तो इसे एक सामान्य मात्रा में खाने से कोई नुकसान नहीं होता और इसका कई चीजों में इस्तेमाल भी किया जाता है लेकिन इसमें सेलेनियम पाया जाता है और अगर इसको ज्यादा मात्रा में या लगातार खाया जाए तो यह जहर बन जाता है।

7. तंबाकू

तंबाकू की लत लाखों करोड़ों लोगों को है लेकिन तंबाकू एक ऐसी चीज है जो धीरे धीरे मौत का कारण बनती है। तंबाकू से कैंसर होने की संभावना होती है और एक बार इसकी लत लग जाए तो आसानी से नहीं छूटती।

8. कैफीन

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन तत्व बेहद खतरनाक होता है। यूँ तो हम तरोताजा होने के लिए कॉफी पीते हैं लेकिन शायद आप को यह नहीं पता कि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और यह तनाव बढ़ाने का कारक भी है। इसके अलावा कैफीन माइग्रेन बढ़ाने का कारण भी बनता है।

“नमक के ये 10 घरलू इस्तेमाल जानकर आप भी रहे जायेंगे हैरान”
“जानिए एंटीबायोटिक का सही इस्तेमाल वरना हो सकता है भारी नुकसान”
“चीनी के इस्तेमाल आपने पहले नहीं देखे होंगे”

Add a comment