ताजमहल से जुड़े ये रहस्य आपको हैरान कर देंगे

दुनिया के अजूबों में शामिल भारत का ताजमहल सभी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहता है। आपने भी ताजमहल जरूर देखा होगा और इसके इतिहास के बारे में भी वाकिफ होंगे। लेकिन आज हम आपको ताजमहल से जुड़े रहस्य बताएंगे जिन्हे आपने शायद कभी नहीं सुना होगा।

1. मुमताज़ के मकबरे की छत पर छोड़ दिया एक छेद

ताजमहल बनाने के बाद शाहजहां ने सभी मजदूरों के हाथ काट देने का ऐलान किया। इस बात से नाराज मजदूरों ने ताजमहल की छत में एक छेद कर दिया जिससे शाहजहां के ताजमहल में कुछ कमी रह सके।

2. ताजमहल के चारों ओर बन दिया बांस का घेरा

द्वितीय विश्व युद्ध, 1971 भारत-पाक युद्ध और 9/11 जैसी घटनाओं के बाद सुरक्षा की दृष्टि से ताजमहल के चारों तरफ बांस का सुरक्षा घेरा बना दिया गया और उस पर हरे रंग की चादर ढक दी गई जिससे आसानी से दुश्मनों की नजर में ना आ सके।

3. मजदूरों के हाथ काट दिए गये

ऐसा कहा जाता है की ताजमहल बनवाने के बाद शाहजहां ने सभी मजदूरों के हाथ कटवा दिए थे जिससे वो ऐसी ख़ूबसूरत कारीगरी दोबारा किसी और के लिए ना कर पाएं। लेकिन ये हकीकत है या सिर्फ अफवाह इस बात पर संदेह है।

4. ताजमहल की मीनारें

ताजमहल की मीनारें एक दूसरे की ओर झुकी हुई नजर आती हैं। इन्हे इस तरह से बनाया गया है की अगर भूकम्प आए तो ये मुख्य गुम्बद पर ना गिरें।

5. जब ताजमहल को ही बेच डाला

बिहार के प्रसिद्ध ठग नटवरलाल ने एक बार लोगों को ताजमहल को मंदिर बताकर बेच दिया था।

6. यमुना न होती तो ताजमहल न होता

ताजमहल का आधार एक ऐसी लकड़ी है जो नमी के कारण ही मजबूत बनी रहती है और इसे मजबूती देने का काम करती है वहां की यमुना नदी।

7. ताजमहल के अनोखे पत्थर

ताजमहल को बनाने में चीन, तिब्बत से लेकर श्रीलंका से मंगाए गए 28 तरह के कीमती पत्थरों का इस्तमाल किया गया था जिन्हे बाद में ब्रिटिश काल के अंग्रेज निकाल कर ले गए थे। ये बेश-कीमती पत्थर ऐसे थे जिनसे ऑंखें भी चौंधिया जाएँ।

8. क़ुतुब मीनार से भी लम्बा है ताजमहल

वैसे तो क़ुतुब मीनार को सबसे लम्बी ईमारत कहा जाता है लेकिन सरकारी आंकड़ों की माने तो ताजमहल क़ुतुब मीनार से भी 5 फुट लम्बा है।

9. ताजमहल बनाने का खर्च

उस समय ताजमहल बनवाने का खर्च करीब 32 मिलियन आया था जिसकी आज के समय में कीमत 1,062,834,098 USD है।

10. सभी फव्वारे एक ही समय पर काम करते है

ताजमहल के फव्वारों की ख़ास बात ये है की ये किसी पाइप लाइन से नहीं जुड़े बल्कि इनके नीचे तांबे का टैंक बना हुआ है जो एक साथ भरता है जिसके कारण सभी फव्वारे एक साथ ही काम करते हैं।

11. ताजमहल का गायब होना

जादूगर PC Sorkar Jr.ने 8 नवम्बर 2000 को एस कारनामा कर दिया था जिससे सभी लोग आश्चर्यचकित रह गए थे। PC Sorkar Jr.ने कुछ देर के लिए ऐसा भ्रम पैदा कर दिया था जिससे ताजमहल लोगों की आँखों से ओझल हो गया था।

12. प्रतिदिन 12000 सैलानी

विश्व में एक दिन में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली ईमारत है ताजमहल। यहाँ प्रतिदिन देश विदेश के 12000 सैलानी आते हैं।

13. काले ताजमहल का सपना

शाहजहां का मुमताज के लिए सफ़ेद ताजमहल बनवाने के बाद सपना था की वो खुद के लिए एक काला ताजमहल बनवाए लेकिन उसी के बेटे औरंगजेब ने शाहजहां को कैद कर दिया था जिस कारण शाहजहां का ये सपना पूरा ना हो सका।

14. ताजमहल के साथ सबसे पहली सेल्फी

ताजमहल के साथ सबसे पहली सेल्फी George Harrison नाम के एक व्यक्ति ने Fish Eye Lense के जरिये ली थी।

15. ताजमहल का बदल जाता है रंग

अपने शायद इस बात पर ध्यान ना दिया हो लेकिन पहर के हिसाब से ताजमहल भी अपना रंग बदलता है। ताजमहल का सुबह गुलाबी, शाम को दुधिया सफ़ेद और चांदनी रात में सुनहरा रंग देखने को मिलता है।

“ब्रम्हांड के अनसुने रहस्य”

“दुनिया की 9 रहस्यमयी जगह जहां हम नहीं जा सकते”

“भारत की 10 सबसे रहस्यमयी जगहें”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment