उतारना चाहते हैं आँखों का चश्मा तो करें ये आसान उपाय

आँखों पर नजर का चश्मा लग जाए तो आसानी से नहीं हटता । या तो डॉक्टर के पास जाओ या हमेशा वहन करो चश्मे का बोझ । लेकिन अगर आप बिना डॉक्टर के पास जाये अपना ये नजर वाला चश्मा हटाना चाहते हैं तो कुछ फ़ूड हैं जिन्हे खाना अपनी आदत में डालें कुछ समय बाद धीरे धीरे अपने आप आपकी नजर तेज हो जाएगी और चश्मा उतर जाएगा ।

1. पपीता

पपीते में भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड होता है जो आँखों की रौशनी बढ़ाने में काफी मददगार होता है ।

2. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में भी कैरोटीनॉयड पाया जाता है, इसके लिए आप पालक, मैथी, धनिया, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां खा सकते हैं जिनमे कैरोटीनॉयड हो ।

3. गाजर

गाजर में भी कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी ।

4. आम

गर्मियों में सबसे चहेते फल आम में विटामिन A पाया जाता है जो जिससे आँखों की रौशनी बेहतर होती है ।

5. दही

दही में भी विटामिन A पाया जाता है जिससे आपके आँखों की रौशनी बढ़ेगी ।

6. पीला कद्दू

गाजर में भी कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए अपने भोजन में इसे जरूर शामिल करें ।

7. सहजन की पत्तियां

विटामिन A के लिए सहजन की पत्तियां भी एक अच्छा जरिया है जो आँखों की रौशनी बढ़ाता है ।

8. शकरकंद

शकरकंद में भी कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा होती है, इसे भी अपने आहार में शामिल करें ।

9. अंडा

अंडा प्रोटीन और विटामिन A का एक बेहतर स्त्रोत है जो नजर का चश्मा हटाने में बहुत मददगार होगा ।

10. दूध

दूध में भी अंडे की तरह प्रोटीन और विटामिन A भरपूर मात्र में होता है इसे रोज पिएं ।

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