2015 के ये खास इंसान जो रहेंगे हमेशा याद

229

सौरभ निम्बकर
“आज की रात है जिंदगी” में शिरकत करने वाले सौरभ निम्बकर रातों रात लोगों की नज़रों में आ गए । इन्होने हाल ही में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ मुंबई की लोकल ट्रेन में गाना गया । सौरभ मुंबई की लोकल ट्रेनों में गाना गाते हैं और एकत्रित राशी कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों में बाँट देते हैं।

सुषमा वर्मा
मात्र पांच वर्ष की सुषमा वर्मा एमएससी (माइक्रोबायोलॉजी) पास हो गई है। ऐसा करते हुए सुषमा देश की सबसे छोटी उम्र की पोस्ट ग्रैजुएट बन गई है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी से पीजी किया है। उसने 13 साल की उम्र में एमएससी में दाखिला लिया था। सुषमा के पिता मजदूर हैं । सुषमा डॉक्टर बनकर अपने पिता के सपनों को पूरा करना चाहती है।

लिडा सेबस्टियन
मात्र 12 साल की लिडा सेबस्टियन ने मेंटल एबिलिटी टेस्ट में 150 मिनट में अधिकतम 162 स्कोर करते हुए अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग तक को दिमागी मामले में पटखनी दी है। इनके पिता अरुण सेबास्टियन जो कि कोलचेस्टर जनरल हॉस्पिटल में रैडीआलजिस्ट हैं और माँ एरिका कोत्तियाह बर्कलेज बैंक में एसोसिएट निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

बेनो जेफाइन
तमिलनाडु में 25 साल की एनएल बेनो जेफाइन देश की पहली नेत्रहीन आईएफएस अफसर बन गयी हैं । बेनो दिल्ली में विदेश मंत्रालय में अपना पदभार संभालेंगी, एनएल की इस कामयाबी के पीछे उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है।

तनिष्क अब्राहम
महज 11 साल की उम्र में तनिष्क अब्राहम ने स्नातक की डिग्री हासिल कर ली। अर्ली एक्जिट सिस्टम के तहत हाई स्कूल पास करने वाले तनिष्क ने तीन असोसियेट डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि हासिल की।

Add a comment