सोने से महंगे हैं यह पदार्थ

अगर आप आज तक यह मान बैठे हैं कि सोना सबसे महंगा धातु है तो आज हम आपको दुनिया के ऐसे पदार्थ बताने वाले हैं जो कई गुना ज्यादा सोने से महंगे है। तो चलिए आज हम आपको इनसे रूबरू करवाते हैं।

कोकीन

यह जहरीला नशा कई देश के युवाओं को अपनी चपेट में ले चुका है आपको बता दें कि 1 ग्राम कोकीन की कीमत 5000 से ₹8000 तक होती है।

हेरोइन

यह नशा दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक नशा है इसकी कीमत 8000 से लेकर ₹12000 प्रति ग्राम होती है।

प्लैटिनम

आज के दौर में प्लैटिनम को लोग बेहद पसंद करते हैं आपको बता दें कि प्रति ग्राम प्लैटिनम की कीमत 35 हजार रुपए है। प्लैटिनम का इस्तेमाल कैंसर की दवाइयों में भी किया जाता है और इसी वजह से कैंसर की दवाइयों की कीमत बहुत अधिक होती है।

रोडियम

प्लैटिनम के परिवार से ही ताल्लुक रखने वाला यह धातु लग्जरी गाड़ियों के इंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह इस इंजन में कार्बन को बनने से रोकता है इसकी कीमत गाड़ियों की कीमत ज्यादा होने की एक मुख्य वजह है। एक ग्राम रोडियम करीबन 55000 रुपए का आता है।

प्लूटोनियम

प्लूटोनियम का इस्तेमाल परमाणु हथियार बनाने के लिए भी किया जाता है। वर्ल्ड न्यूक्लीयर एसोसिएशन के मुताबिक यह धातु दो प्रकार की होती है। पहला Weapons ग्रेड होता है और दूसरा रिएक्टर ग्रेड। सोचिए अगर दुनिया भर के वैज्ञानिक पदार्थ की खोज कर रहे हैं तो यह कितना महंगा होगा सिर्फ एक ग्राम प्लूटोनियम 300000 रूपय का आता है।

डायमंड

इसके बारे में तो अधिकतर लोग जानते ही हैं इस पत्थर जैसे दिखने वाले डायमंड की कीमत 800000 रुपए से भी ज्यादा होती है। यह Carat के हिसाब से आता है 1Carat का मतलब 0.2 ग्राम होता है।

एलएसडी

यह एक प्रकार का ड्रग होता है जो काफी महंगा ड्रग माना जाता है 1 ग्राम एलएसडी करीबन 40000 रुपए का आता है।

Hafnium और Tantalum इसोमेर्स

परमाणु रिएक्टर्स को ठंडा रखने के लिए इन दोनों पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। इन पदार्थों को खरीदने के लिए काफी पैसा खर्च होता है 1 ग्राम की कीमत करीबन एक अरब रुपए से भी ज्यादा होती है।

“जानिए पैरों में सोना पहनना हिन्दू धर्म में क्यों गलत माना जाता है ?”
“रूस में है एक ऐसा घर जहां सोना ही सोना है”
“असली सोना पहचानने के तरीके”