5 स्टार होटल भी फेल हैं भारत की इन लग्जरी ट्रेनों के सामने

वैसे तो आपने ट्रेनों में फर्स्ट क्लास एसी में सफर किया होगा और वहां की सुविधाएं भी आपको अच्छी लगी होंगी जिनका किराया भी बाकी क्लास की बजाए थोड़ा ज्यादा होता है। लेकिन अगर आपने भारत की सबसे लग्जरी ट्रेनों में सफर किया है तो आपको इनके किराए और सुविधाओं का पता होगा लेकिन जिन लोगों ने हर एक इन लग्जरी ट्रेनों में सफर नहीं किया उन्हें आज हम बताते हैं कि ये ट्रेनें कितनी लग्जरी है। ये ट्रेनें किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है और इनके किराए में सफर करना तो हर किसी के बस की बात नहीं। वैसे आपको बता दें कि इनके इतने महंगे किराये के चलते ही ये ट्रेनें खाली जाती हैं, इनमें लगभग 20% सवारी ही सफर करती हैं।

भारत में सबसे पहले 26 जनवरी 1982 को पहली लग्जरी ट्रेन दिल्ली से शुरू की गई थी वो थी “पैलेस ऑन व्हील्स”। उस समय लग्जरी ट्रेनों में एकमात्र यही ट्रेन थी जो विदेशी सैलानियों को भी बहुत लुभाती थी। लेकिन 2010 के बाद भारत में 4 और नई लग्जरी ट्रेन शुरू की गई उसके बाद इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए 5 ऑप्शन और हो गए।

आइए आपको बताते हैं भारत में चल रही इन पांच लग्जरी ट्रेनों के बारे में।

1. महाराजा एक्सप्रेस

  • 3 रातों का किराया – 2,75,000 से लेकर 8,25,000 रूपए
  • 7 रातों का किराया – 4,50,000 से लेकर 16,00,000 रूपए

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 14 केबिन है जिनमें 5 साल, 5 डीलक्स केबिन, 6 जूनियर सूएट, 2 सुईट और एक मैजेस्टिक प्रेसिडेंशियल सुईट शामिल है। इस ट्रेन में 23 बोगियां हैं जिनमें कुल 88 यात्री सफ़र कर सकते हैं। इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट और एक बार भी है और हर केबिन में यात्रियों को इंटरनेट और फोन जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं।

इस ट्रेन में सफर करने के लिए कई पैकेज उपलब्ध है। यह ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर, वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो व उदयपुर स्टेशन पर रूकती है।

2. पैलेस ऑन व्हील्स

  • अक्टूबर से मार्च तक किराया – 2,75,000 रूपए
  • अप्रैल में किराया – 2,00,000 रूपए

इस ट्रेन में कुल 23 कोच हैं जिनमें 14 सैलून, एक स्पा कोच, 2 महाराजा, 1 महारानी रेस्टोरेंट और एक रिसेप्शन कम बार कोच शामिल है।

यह ट्रेन कुल 7 दिनों में कई प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर कराती है जिनमें राजस्थान के ऐतिहासिक स्थल और आगरा का ताजमहल भी शामिल है।

यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर 7 दिन सफर करने के बाद वापस दिल्ली को पहुंचती है बीच में यह जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा स्टेशनों से होकर गुजरती है।

इस ट्रेन के हर कोच में 4 केबिन है जिसमें यात्रियों को हर लग्जरी सुविधा मिलती है। इसके शीशमहल कोच में ज्यादातर सभी चीजें कांच से बनी हुई है। यहां देशी और कई विदेशी बड़े ब्रांड की वाइन भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

इस ट्रेन में यात्रियों के खाने के लिए भारतीय खाने के अलावा यूरोपीय, चीनी एवं कॉण्टिनेण्टल खाना भी उपलब्ध कराया जाता है।

3. डेक्कन ओडिसी

  • किराया – 2,90,000 रूपए से लेकर 4,35,000 रूपए तक

यह ट्रेन महाराष्ट्र के कई पर्यटन स्थलों की सैर कराती है जिनमें मुंबई, सिंधुदुर्ग, गोवा, कोल्हापुर, दौलताबाद, चंद्रपुर, अजंता गुफाएं और नासिक शामिल है। इस ट्रेन में कुल 21 डिब्बे दिए गए हैं जिनमें डाइनिंग, लॉन्ज, कॉन्फ्रेंस, इंटरनेट और स्पा जैसी सारी सुविधाएँ मौजूद हैं। इस ट्रेन का इंटीरियर बेहद खूबसूरत और आकर्षक है जो यात्रियों को कई अलग-अलग समय की संस्कृतियों से रूबरू कराती हैं।

4. रॉयल राजस्थान

  • किराया- 3,00,000 रूपए से लेकर 4,15,000 रूपए तक

यह ट्रेन 2009 में शुरू की गई थी और इसे पैलेस ऑन व्हील्स का दूसरा वर्जन भी कहा जाता है। इस ट्रेन में सभी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें भारतीय और विदेशी खाने के साथ साथ कई इंटरनेशनल ब्रांड की वाइन भी उपलब्ध कराई जाती है।

5. गोल्डन चैरियॅट

  • भारतीयों के लिए किराया 1,62,000 रूपए
  • विदेशियों के लिए किराया 2,85,000 रूपए

यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर वाया लैसूर होते हुए गोवा तक जाती है, यह ट्रेन 7 दिन का सफर कर यहां पहुंचती है। इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट और एक बार भी बनाया गया है। इसके अलावा इस ट्रेन में यात्रियों को जिम और कांफ्रेंस हॉल की भी सुविधा दी गई है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment