कबाड़ का बिजनेस कर के यह लोग बन गए अरबपति

जब भी बात कबाड़ की आती है तो हमारे जहन में एक ही इंसान की तस्वीर उभरती है वह है कबाड़ी वाला। लेकिन क्या कभी आप सोच सकते हैं कि कबाड़ का बिजनेस कर के भी कोई अरबपति बन सकता है? शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कबाड़ का बिजनेस करते हैं और अरबपति हैं। तो चलिए इन लोगों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

एंथनी प्रेट (प्रेट इंडस्ट्री) – ऑस्ट्रेलिया के निवासी एंथनी पुराने पेपर बैग, atm से निकलने वाली पर्ची या कोई भी ख़राब कागज को रीसायकल करके गत्ते और कार्डबोर्ड रोल्स बनाते हैं। आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि इनकी कंपनी की सालाना कमाई 3500 करोड़ डॉलर है और उनकी कंपनी US की सबसे बड़ी कंपनी है।

झानग यिन (नाइन ड्रैगन पेपर्स लिमिटेड) – आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि झानग ने डॉक्टर का प्रोफेशन छोड़कर गत्तों का यह बिजनेस शुरू किया। उनका कारोबार एशिया के अलावा अमेरिका, यूरोप तक फैला हुआ है इनकी सालाना इनकम करीबन 15 हजार करोड़ डॉलर है।

बेथलहम तिलाहुन (सोल रेबल्स) – इथोपिया की रहने वाली बेथलेहम पुरानी कार के टायरों से जूते और चप्पल बनाती हैं। इनकी कंपनी द्वारा बनाए गए जूतों की सेल 50 से भी ज्यादा देशों में होती है। इनकी एक साल की कमाई करीबन 435 करोड़ डॉलर है।

इरफ़ान फर्नीचरवाला (हेंजर बैयोटेक एनजीर्ज) – इरफान को एक बार एक आइडिया आया जो उनके लिए बहुत ही बेहतरीन साबित हुआ। इस आईडिया के तहत उन्होंने कूड़े से बिजली पैदा करने की तकनीक इजाद कर ली। उन्होंने ग्रीन पावर जनरेट करने का एक बहुत ही योजनाबद्ध प्लान बनाया आज के समय में इरफान की कंपनी मुंबई में अच्छे तरीके से कार्यरत है। इसके अलावा राजस्थान मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में पांच पावर प्लांट लगा चुकी हैं। इनकी एक साल की कमाई 410 करोड़ डॉलर है।

रुपिंदर सिंह (अरोड़ा फाइबर्स लिमिटेड) – रुपिंदर सिंह प्लास्टिक की बोतल और प्लास्टिक फाइबर बनाने का काम करते हैं। वह हर साल करीब 18000 टन प्लास्टिक फैब्रिक का प्रोडक्शन करते हैं तथा हर साल 100 करोड़ बोतलों को दुबारा से रिसाइकल करते हैं। उनकी एक साल की कमाई करीब 34 करोड़ डॉलर है।

“50 से ज्यादा बार फेल होकर भी बन गए ये अरबपति”
“एक बाल काटने वाला कैसे बना अरबपति”
“ऐसे बॉलीवुड सितारे जो थे गरीब लेकिन अपने टैलेंट से बने करोड़पति”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।