अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखना चाहते हैं तो यह ना करें

हम सभी रोज ब्रश करते हैं और अपने दांतों को सफेद रखने के लिए नित नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनका उपयोग अगर आप बंद कर देंगे तो आपके दांत सफ़ेद हो सकते हैं। तो चलिए इन्हें विस्तार पूर्वक जानते है।

इलेक्ट्रिक ब्रश

अगर आप इलेक्ट्रिक बस ब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे तुरंत छोड़ दें क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप अपने दांतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह ब्रश हर व्यक्ति के लिए नहीं होता अगर आपको इसे इस्तेमाल करना है तो उससे पहले आप डेंटल एक्सपर्ट से इसके इस्तेमाल के तरीके सीखे और अगर वह इसे इस्तेमाल करने को बोलते हैं तभी इसे इस्तेमाल करें।

व्हाइटनिंग टूथपेस्ट

आजकल बाजारों में व्हाइटनिंग टूथपेस्ट आ रहे हैं जो दावा करते हैं कि वह आपके दांतों को सफेद और चमकदार बना देंगे। लेकिन इनका इस्तेमाल आपके दांतों को और ज्यादा खराब कर सकता है इसलिए इस प्रकार के टूथपेस्टों से बचें।

ब्रश करने के बाद ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें

अगर आप ब्रश करने के बाद ज्यादा पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दातों पर फ्लोराइड की मात्रा कम हो जाती है। जिस कारण टूथपेस्ट भी ज्यादा देर तक प्रभावित नहीं रहता इसीलिए ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें और 30 मिनट तक कुछ खाएं या पियें नहीं।

ज्यादा तेजी से ब्रश ना करें

अगर आप दांतो को ज्यादा दबाव और तेजी के साथ घिसेंगे तो यह अपना आकार और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा दांतो की सफेदी भी खराब हो सकती है, दांतो को सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे साफ करना चाहिए।

माउथवाश

ज्यादातर डॉक्टर दातों की देखभाल के लिए माउथवाश का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं लेकिन यह सभी माउथवाश एल्कोहल युक्त होते हैं जो आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर सोचलें।

फ्लॉसिंग

दातों की सफाई करने के लिए फ्लॉसिंग गलत नहीं है लेकिन अगर आपको इसकी तकनीक समझ में नहीं आई तो आप अपने मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसीलिए फ्लॉसिंग की तकनीक को पूर्ण रुप से सीख कर ही इसका इस्तेमाल करें।

सही समय पर ब्रश करें

यदि आप एसिडिक आहार खाते या पीते हैं तो अपने ब्रशिंग के समय का निर्धारण अवश्य करें। माउथ वाश का उपयोग करें लेकिन हर चीज को एक ही निर्धारित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल

आजकल बाजार में आयुर्वेदिक टूथपेस्ट आ रहे हैं जो बेहद ही पॉपुलर हो रहे हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

हार्ड टूथब्रश

कभी भी सख्त ब्रश का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह आपके दांतों के लिए बेहद ही हानिकारक हो सकता है।

45 सैकेंड तक ब्रश करना

कुछ लोग काफी समय तक ब्रश करते हैं लेकिन आपको बता दें कि ब्रश 45 सेकंड से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment