विश्व के कुछ सबसे अमीर व्यक्तियों के जीवन से जुडी बातें जो आपको भी आम से खास बना सकती हैं

360

यह बात तो सही है की हर कोई अमीर पैदा नहीं होता मगर यह कहना भी सही है की अगर आप गरीब मरते हैं तो शायद आपके प्रयास में कोई कमी रह गयी। मगर कई बार हम सिर्फ पैसे को ही महत्व देते हैं और अपने जीवन के मूल्यों को छोड़ देते हैं । तो चलिए आज हम कुछ ऐसे लोगों के बारे में बात करते हैं जो बहुत सफल होने के बाद भी अपने जीवन मूल्यों से जुड़े हुए हैं और उनका जीवन हमे बहुत कुछ सीखा सकता है।

1. ली का शिंग – होन्ग कोंग का एक जाना माना नाम है इनकी कुल आय 26.6 बिलियन आंकी गयी है। एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्म लेने के बावजूद ली ने कभी हार नहीं मानी और अपने जीवन को सार्थक सिद्ध किया। अमीर बनने के बाद भी उनमे कभी घमंड नहीं आया और उन्होंने मानव उत्थान के लिए भी कई कार्य किये।

2. हेनरी सी – चाइनीज -फिलिपिनो के एक बहुत बड़े व्यापारी है। अपने शुरुआती दिनों में हेनरी जूतों की एक छोटी दुकान चलाते थे और कई फैक्ट्रियों में उनके सामान को रिजेक्ट किया गया मगर उन्होंने हार नहीं मानी और आज वो विश्व के अमीरों में से एक है। उनकी कुल आय 13.8 बिलियन है।

3. जैक माँ – जैक अलीबाबा के फाउंडर और संस्थापक हैं जैक का जीवन हम सबके लिए एक मिसाल है। एक टूरिस्ट गाइड से इतनी बड़ी कंपनी का मालिक बन जाना कोई आसान काम नहीं था। मगर आज इतने बड़े आदमी बन जाने के बाद भी जैक अपने पुराने दिनों को नहीं भूले है। जैक की कुल आय 22.5 बिलियन है।

4. चेंग यु -तुंग – होन्ग कोंग के व्यापारियों में एक बहुत ही प्रतिष्ठित नाम। चेंग सदा से ही यह कहते है की जो भी करो उसमें अपना सर्वस न्योछावर कर दो इसके बाद जो नतीजा निकलेगा वो आपको क्या सारी दुनिया को चकित कर देगा। चेंग की कुल आय 12.4 बिलियन आंकी गयी है।

5. बिल गेट्स – बिल हमेशा से यह कहते है की कुछ बड़ा करना है तो जोखिम उठाना भी आना चाहिए। एक बहुत ही मध्यम वर्गीय परिवार से होने के बावजूद भी बिल गेट्स ने कभी हार नहीं मानी। कंप्यूटर तो शुरू से ही उनका जज़्बा रहा है। उनका मानना है इसी जज़्बे की वजह से ही वो आज इस मुकाम पर पहुँच पाये है। उनकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की कुल आय 72.9 बिलियन आंकी गयी है।

6. Carlos Slim Helú – मेक्सिको के बहुत बड़े व्यापारी कार्लोस कहते है की असफलता से घबराओ नहीं सदेव कुछ बड़ा करने का सार्थक प्रयास करो। ये कार्लोस का जज़्बा ही था जो आज के समय में वो इतनी ऊंचाइयों को हासिल कर पाये। उनकी कुल आय 72.9 बिलियन आंकी गयी है।

7. मार्क जुकरबर्ग – मार्क सदा से यही कहते आये है की अपने आस पास मौजूद लोगों की बातें सुनो मगर वो ही करो जिसको आपका मन कहता है करने को। मार्क ने ऐसा करके भी दिखाया। मार्क फेसबुक के फाउंडर हैं और उनकी कुल आय 35.7 बिलियन है।

8. जेफ़ बेजोस – अमेज़न के मालिक जेफ़ कहते है अपने निर्णय की पूरी ज़िम्मेदारी खुद लें और उन्होंने भी सदा अपने जीवन में यही किया। उनकी कुल आय 46.7 बिलियन है।

9. अज़ीम प्रेमजी – अजीम कहते है की अमीर होने का मतलब यह नहीं है की आपको कुछ भी करने की छूट मिल गयी है। अपनी काबिलियत को सम्भालना भी आना चाहिए। अज़ीम भारतीय कंपनी विप्रो के मालिक है और उनकी कुल आय 17.5 बिलियन है।

10. नारायण मूर्ती – नारायण कहते है की व्यक्ति को हमेशा साधारण तरीके से रहना चाहिए मगर अपनी सोच को सदेव सकारात्मक और बड़ा रखना चाहिए। नारायण ने अपने जीवन में भी इसी रूप रेखा पर कार्य किया और आज उनकी कंपनी INFOSYS भारत की सफलतम कंपनियों में से एक है। उनकी कुल आय 1.8 बिलियन है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment