ये चीजें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए

293

आम ज़िन्दगी में कई ऐसी चीजें होती है जो हम अपने मित्रों और सम्बन्धियों के साथ शेयर करते है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएँगे जिन्हें आपको कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

नहाने का साबुन

आमतौर पर हम नहाने का साबुन शेयर कर लेते है जो की नहीं करना चाहिए क्योँकि इस से कीटाणु फैलते है। अगर आपका साबुन ऐन्टीबेक्टेरिअल भी है तो भी इसे किसी के साथ भी शेयर न करें क्योँकि यह आपको बहुत अधिक बीमार कर सकता है। साबुन साझा करने से आपको त्वचा से लेकर पेट तक की बीमारी हो सकती है।

टॉवल

किसी के साथ भी टॉवल शेयर करना बिलकुल भी उचित नहीं है क्योँकि इस से भी कीटाणु फैलते है। आपने अगर गौर किया हो तो गीले टॉवल में से एक गंध आती है यह गंध बेक्टेरिया की होती है। अब सोचिये अगर आप किसी और का टॉवल इस्तेमाल कर रहे है तो आप उसके शरीर के बेक्टेरिया अपने शरीर के संपर्क में ला रहे है।

लूफा

आप सभी ने देखा होगा कुछ लोग एक दुसरे का लूफा इस्तेमाल करते है जो की बिलकुल गलत है क्योँकि लूफा कभी भी पूरी तरह से सूख नहीं पाता है और इस से कई प्रकार के फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

रेजर

अगर आप किसी के साथ रेज़र को शेयर कर रहे है तो यह सीधे सीधे गंभीर रोगों को दावत देने जैसा है क्योँकि इस से भी कई प्रकार के फंगल इन्फेक्शन हो सकते है। जब भी आप शेव करते है तो ब्लेड में बेक्टेरिया आ जाते है जिसे अगर कोई दूसरा इस्तेमाल करता है तो कई गंभीर बीमारिया हो सकती है।

नेलकटर

अगर आप नेलकटर का इस्तेमाल करते है तो उसे खुद तक ही सीमित रखें क्योँकि नाखूनों में भी कई प्रकार के फंगस होते है जो बहुत जल्दी फैलते है। अगर इनको आप शेयर करेंगे तो मुसीबत में पड़ सकते है।

क्रीम

किसी भी व्यक्ति से क्रीम को साझा न करें क्योँकि जब भी आप क्रीम निकालने के लिए ऊँगली को क्रीम के बॉक्स में डालते है तो वो बेक्टेरिया के संपर्क में आती है जिस से आप प्रभावित हो सकते है।

ट्रिमर

अगर आप कही पर भी ट्रिमर को साझा करते है तो यह बीमारियों को दावत देने जैसा होगा क्योँकि इस से भी संक्रमण का खतरा रहता है।

डिओडोरेंट

अगर आप किसी भी व्यक्ति का डिओडोरेंट इस्तेमाल करते है तो आप यह मान लें की आप आगे बढ़ कर बेक्टेरिया को दावत दे रहे है। वो इसलिए क्योँकि डिओडोरेंट शरीर के सीधे संपर्क में आता है।

लिप बाम

यह बात तो आप समझ ही गए होंगे की अगर आप शरीर के सीधे संपर्क में आने वाली चीज़ों को शेयर करेंगे तो मुश्किल में पड़ सकते है। इसी लिए लिप बाम को भी शेयर ना करें क्योँकि यह भी आपको घातक बीमारियां दे सकता है।

हेड फ़ोन

हेड फ़ोन से सबसे ज़्यादा कानो के संक्रमित रोग होते है तो अगर आप हैडफ़ोन को साझा कर रहे है तो संभल जाएँ।

हम आशा करते है यह जांनकारी आप अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे।

“ये चीजें हमारा मस्तिष्क खराब कर रही हैं”
“बच्चों की मेमोरी करनी है तेज तो उन्हें जरूर खिलाएं ये चीजें”
“जानिए मल्टीप्लेक्स में खाने पीने की चीजें इतनी महंगी क्यों होती हैं ?”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment