खूबसूरत दिखने वाली जगह विश्व की सबसे खतरनाक जगह है जानिए क्योँ ?

ऐसा शायद ही कोई शख्स होगा जिसे हिल स्टेशंस पर जाना पसंद नहीं होगा और हम सब जब हिल स्टेशंस पर जाते हैं तो सब की यही इच्छा होती है कि यहीं बस जाया जाए। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है लेकिन आज हम जिस जगह के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर रहना बहुत बड़ा जोखिम है। यह जगह है स्पेन की केस्टेलफोलिट डे ला रोका गांव अब आप सोच रहे होंगे कि दिखने में यह जगह तो बहुत खूबसूरत है तो इसमें ऐसी क्या बात है जो इतना बड़ा जोखिम हो गया तो चलिए इस जगह के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

आपको बता दें कि बहुत सालों पहले इस जगह पर ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ था। जैसे-जैसे ज्वालामुखी का लावा जमने लगा यह एक चट्टान में बदल गया। इन चट्टानों को ठंडा होने में काफी लंबा समय लगा और उसके बाद यहां बस्ती बसी।

यहां पर बने घर ज्वालामुखी से बनी चट्टानों के ऊपर बनाए गए हैं और अधिकांश घर चट्टानों के कोनो पर बने हैं जिन्हें आज भी देखा जा सकता है।

जमीन से करीबन 50 मीटर ऊपर बसा यह खूबसूरत 1 किलोमीटर का क्षेत्र एकदम संकीर्ण क्षेत्र है और यहां पर घर भी आपस में काफी सट कर बनाए गए हैं।

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां पर की गई एक छोटी सी गलती आप को सीधा खाई में गिरा सकती है। इसी वजह से इस जगह को सबसे जोखिम भरा क्षेत्र कहा जाता है। लेकिन हैरत की बात यह है कि यहां से साल भर पर्यटक आते हैं और इस जगह का लुत्फ उठाते हैं।

 

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment