कोई आम गड्ढा नहीं है ये, जानिए इस गड्ढे का राज

आज हम आपको इस विचित्र से दिखने वाले गढ्ढे का राज बताने वाले हैं। पुर्तगाल की एक झील में स्थित यह 15 सो मीटर गहरा गड्ढा पानी के बीचोंबीच स्थित है जोकि काफी दिनों से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

जिस तस्वीर को आप देख रहे हैं यह ड्रोन द्वारा खींची गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह विचित्र सा दिखने वाला गड्ढा दरअसल है क्या तो चलिए अब हम आपको इस गड्ढे के बारे में विस्तृत रूप से बताते हैं।

सही मायने में कहा जाए तो यह गड्ढा प्राकृतिक और इंसानी इंजीनियरिंग के तालमेल का एक बेहतरीन उदाहरण है। यह झील पुर्तगाल के इस ट्रेलर द नेचुरल पार्क की एक शांत झील है। इसे इंसानी इंजीनियरिंग का कमाल ही कह सकते हैं कि इस झील के प्राकृतिक गड्ढे को हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांध का हिस्सा बना दिया गया है और इसका नाम कोवाओ दो कोनचोस रखा गया है।

पुर्तगाल के रहने वाले लोग आज भी इस गड्ढे को रहस्यमयी मानते हैं और लोगों के बीच यह एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आपको बता दें 48 मीटर में फैले इस गड्ढे को हाइड्रो इलेक्ट्रिक से जोड़ दिया गया है। 1500 metre गहरे इस गढ्ढे से पानी को फ्लोर्स द्वीप के पन-बिजली बांध ले जाया जाता है। यहां आने वाले पर्यटकों को चेतावनी दी जाती है की वो वाटर प्रूफ जैकेट पहन कर आएं क्योँकि यहाँ पर मौसम काफी ठंडा है।