यह है विश्व का सबसे अनोखा शिवलिंग

भगवान शिव हम ऐसे कई लोगों के आराध्य देव है। आज हम आपको शिव भगवान के एक ऐसे चमत्कारी शिवलिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लंबाई अपने आप बढ़ जाती है। यह शिवलिंग छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में मौजूद है और घने जंगलों से घिरा हुआ है।

यह जगह भूतेश्वर के नाम से प्रसिद्ध है यह माना जाता है कि यह विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक शिवलिंग है। इस शिवलिंग से जुड़े कई रहस्य है जिसमें यह एक यह भी है कि यह शिवलिंग हर साल चमत्कारी रूप से बढ़ जाता है।

हर साल इस शिव लिंग की लंबाई 6 से 8 इंच बढ़ जाती है शिवलिंग जमीन से करीबन 18 फीट ऊंचा और 20 फीट गोलाकार स्थिति में मौजूद है।

शिवलिंग की स्थापना के पीछे एक कहानी प्रसिद्ध है। इस कहानी के अनुसार कई वर्षों पहले शोभा सिंह नाम का एक व्यक्ति हुआ करता था जो रोज शाम को अपने खेतों की रखवाली करने के लिए जाता था। तभी उसको एक टीले के आकार का शिवलिंग दिखा जिसमें से शेर की दहाड़ जैसी आवाज आ रही थी। शोभा सिंह ने यह बात गांव वालों को बताई और वह लोग जानवरों की खोज में दूर-दूर तक निकल गए लेकिन दूर दूर तक कोई जानवर नहीं मिला और उस दिन के बाद से ही लोगों में इस टीले की आस्था बढ़ने लगी। जैसे-जैसे इस शिवलिंग की पूजा की जाने लगी यह और बड़ा होता गया।

यह शिवलिंग घने जंगल के बीचों-बीच स्थापित है फिर भी यहां आने वाले भक्तों की संख्या कभी कम नहीं होती यहां पर हर साल कई भक्त आते हैं और लंबी लंबी कतारें लगती हैं।

ऐसा नहीं है कि इस शिवलिंग का उल्लेख किसी पौराणिक ग्रंथों में नहीं है। यह माना जाता है कि इस प्रकार के शिवलिंग का उल्लेख कई पौराणिक कथाओं में है और इसी वजह से इस शिवलिंग की मान्यता दिनों दिन बढ़ती चली जा रही है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment