ये Lie Detector सॉफ्टवेयर करेगा सच और झूठ का फैसला

371

अब आप घर बैठे अपना या किसी और का टेस्ट कर सकते हैं की वो झूठ बोल रहा है या सच। इसके लिए आपको कोई Lie Detector मशीन नहीं खरीदनी है बस अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना है X13-VSA सॉफ्टवेयर। ये सॉफ्टवेयर आपकी आवाज को टेस्ट कर पता लगाती है की आपकी आवाज में कितनी स्ट्रेस है और उसी के जरिये बताती है की आप झूठ बोल रहे हैं या नहीं। ये सॉफ्टवेयर एक ख़ास algorithm पर काम करता है।

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले कंप्यूटर से माइक्रोफोन जोड़ना होगा जिससे आप अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकें।

रिसर्च के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की वॉइस फ्रीक्वेंसी 8 से 12 Hz के बीच आती है तो माना जाता है की वो सच बोल रहा है और यही फ्रीक्वेंसी अगर 10Hz से अधिक पाई जाती है तो मतलब वो व्यक्ति झूठ बोल रहा है। ये सॉफ्टवेयर भी इसी सिद्धांत पर काम करता है और आपकी रिकार्डेड वॉइस के मुताबिक ये फ्रीक्वेंसी नाप कर पॉलिग्राफ के माध्यम से रिजल्ट देता है। ये सॉफ्टवेयर सभी भाषाओँ को सपोर्ट करता है।

इस वेबसाइट की माने तो इस सॉफ्टवेयर का सक्सेस रेट 97% है और अब तक इसे 20000 से अधिक प्रोफेश्नल्स द्वारा ख़रीदा जा चूका है।

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए कुछ जरुरी बातें –

  • Windows 9x/ME/2000/NT/XP/Vista/Windows 7/8/10
  • साउंड कार्ड
  • कम्पैटिबल माइक्रोफोन

नोट: इस सॉफ्टवेयर की सभी जानकारियां इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर किए दावों के मुताबिक दी गई हैं, हो सकता है इस सॉफ्टवेयर द्वारा किये गए टेस्ट 100% सही ना हों।

Click Here For More Details

Add a comment