जंगली जानवरों को बचाने के लिए यह किसान करता है एक अद्भुत कार्य

188

आज के समय में कई ऐसे उदाहरण हैं जिन्हें देखने के बाद ऐसा लगता है कि इंसानियत अभी खत्म नहीं हुई है और लोग आज भी निस्वार्थ सेवा भाव रखते हैं फिर चाहे वह जानवरों के प्रति ही क्यों ना हो।

पैट्रिक नामक यह व्यक्ति वाटर मैन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह Tsavo फॉरेस्ट नेशनल पार्क में जंगली जानवरों को पानी पिलाने का काम करता है। यूं तो सुनने में यह आम बात है लेकिन आपको बता दें कि यह जगह अभी सूखे की मार झेल रही है और यहां के आसपास के जानवरों को पानी के लिए कोई प्राकृतिक साधन मौजूद नहीं है। लेकिन पैट्रिक हर रोज यहां पानी का टैंकर लेकर आता है और 3000 गैलन पानी एक गड्ढे में भर देता है उसके बाद यहां का नजारा देखने लायक होता है।

कई जानवर यहां पर पानी पीने के लिए आते हैं और इनकी भीड़ लग जाती है। पैट्रिक कहते हैं कि इलाके में अबकी बार पहले की तरह बारिश नहीं हुई जिसकी वजह से जानवरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अगर इनकी मदद ना की गई तो यह सभी मर जाएंगे। हजारों जानवरों के लिए पैट्रिक एक मसीहा के समान है और वह जब भी पानी लेकर आते हैं तो यह जानवरों उनका इंतजार करते हैं।

कई बार तो ऐसा भी होता है कि जानवर पेट्रिक का इंतजार देखते हैं कि वह कब पानी लेकर आएंगे। इस खबर के वायरल होने के बाद कई स्वयंसेवी संगठन आगे आए हैं जो पैट्रिक की मदद कर रहे हैं।

हम आशा करते हैं कि आप भी इस पोस्ट से कुछ प्रेरणा लेंगे और अपने जीवन में कुछ अर्थपूर्ण करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको यह जानकारी रोचक लगी हो तो अपने मित्रों के साथ इसे आवश्य शेयर करें।

“भारत की वह हस्तियां जिनसे कोई चाह कर भी नफरत नहीं कर सकता”
“भारत के 10 सबसे महंगे वकील, इनकी एक पेशी की फीस 25 लाख तक होती है”
“इन लोगों ने साबित कर दिया कि सिर्फ 1 साल में आप कुछ बदल सकते हैं”
“इन 5 अरबपतियों की सादगी इनका व्यक्तित्व बयां करती है”

Add a comment