इन खाद्य पदार्थों के उपयोग से जा सकती है जान

आमतौर पर हम यह सुनते आए हैं कि अगर खाद्य पदार्थ को कच्चा खाया जाए तो वह बहुत ही लाभकारी होता है। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाए हैं जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां इन खाद्य-पदार्थों को अगर आपने कच्चा खाया तो आपकी जान भी जा सकती है। तो चलिए इन खाद्य-पदार्थों के बारे में जानते हैं।

राजमा – राजमा के अंदर के cyanide होता है, आमतौर पर राजमा लोग पका कर खाते हैं लेकिन अगर आपने इसको कच्चा खाया तो यह आपके लिए बहुत ही घातक सिद्ध हो सकता है। इसकी अधिक मात्रा कच्चे रूप में खाने से आपकी जान भी जा सकती है तो अगली बार अगर आप राजमा को कच्चा खाने के विचार को त्याग दें क्योंकि यह आपके लिए बहुत हानिकारक होगा। लेकिन यहां पर एक बात हम और जोड़ना चाहेंगे की राजमा को पकाकर खाने पर इसके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है बल्कि यह आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभप्रद है।

सेब के बीज – वैसे तो सेब आम तौर पर बहुत ही लाभप्रद फल है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपने गलती से भी सेब के बीजों का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया तो आपकी जान भी जा सकती है। क्योंकि सेब के बीज के अंदर साइनाइट पाया जाता है जो एक प्रकार का जहर है और यह जहर इंसान के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। लेकिन यहां पर हम एक बात और आपको बताना चाहेंगे। सेब का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है सेब के सेवन मात्र से आप बहुत सारे रोगों के खिलाफ आसानी से लड़ सकते हैं या उनसे बचाव कर सकते हैं।

आलू – आम तौर पर यह सुनने में थोड़ा सा अजीब लगेगा कि आप आलू खाएं और आप की मृत्यु हो जाए। लेकिन हम आपको बता दें कि आलू भी एक प्रकार का जहर बना सकता है जिसे glycoalkaloid कहा जाता है यह जगह आलू की जड़ में पाई जाती है जो एक प्रकार से हरी हो जाती है और यह एक जहरीला केमिकल छोड़ती है जो  की इंसान के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। तो अगली बार अगर आप आलू का प्रयोग करें तो इस हरी जड़ को आलू में से हटा दें अन्यथा यह आपके लिए बहुत हानिकारक होगा।

जायफल – जायफल का सेवन भी आपके लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। यहाँ आपको यह बता दें कि जायफल का मात्र 5 ग्राम ही उपयोग में लें क्योंकि इसका ज्यादा उपयोग भी बहुत खतरनाक प्रभाव डाल सकता है।

अरंडी का तेल – अरंडी का तेल वैसे तो आपके लिए बहुत ज्यादा लाभप्रद है। मगर इसका सेवन अगर आप अधिक मात्रा में करेंगे तो आप बहुत ही घातक परिणामों का सामना कर सकते हैं। वैसे यह पाया गया है कि आमतौर पर घरों में इसका उपयोग आसानी से होता है। लेकिन एक समय था जब अरंडी के तेल का इस्तेमाल घोड़ो को मारने के लिए भी किया जाता था। क्योंकि इसके अंदर एक केमिकल होता है जिसका नाम रिसिन होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन ज़हर ही है।

काजू – वैसे तो काजू को आमतौर पर बहुत ही लाभप्रद माना गया है। लेकिन आपको बता दें की काजू को जब साफ किया जाता है तो उसमें एक केमिकल इस्तेमाल में लिया जाता है। जिसे urushiol कहा जाता है और यह केमिकल बहुत ही खतरनाक होता है। इसीलिए जब भी आप काजू खरीदें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें अन्यथा यह आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है

बादाम – बादाम खरीदते समय भी इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वह खट्टे ना हों। खट्टे बादाम एक तरीके से साइनाइट ही होता है और यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।

“सफल जीवन के कुछ उपयोगी सूत्र”
“जानिए कितना उपयोगी और फायदेमंद है ताम्बे का बर्तन”
“तुलसी के हैरान कर देने वाले फायदे और उपयोग”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।