थायराइड फंक्शन टेस्ट क्या है?

अगस्त 14, 2018

कुछ समय पहले तक थायराइड को एक बड़ी बीमारी माना जाता था लेकिन आज थायराइड एक आम बीमारी समझी जाने लगी है क्योंकि आज बहुत से लोगों में ये बीमारी पायी जा रही है लेकिन ऐसा होने से इस बीमारी का प्रभाव और नुकसान कम नहीं हो जाता है। ऐसे में ये जानना आपके लिए बेहतर होगा कि थायराइड क्या है और इससे जुड़ा थायराइड फंक्शन टेस्ट क्या है। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं–

थायराइड ग्रंथि गर्दन में स्थित होती है और थायराइड हार्मोन स्रावित करती है। ये ग्रंथि हमारे द्वारा ग्रहण किये गए आहार को ऊर्जा में बदलने का काम भी करती है। ये ग्रंथि हमारे मूड को प्रभावित और नियंत्रित भी करती है।

थायराइड ग्रंथि मुख्य रूप से 2 हार्मोन बनाती है – T3 (ट्राईआयोडोथायरोनिन) और T4 (थायरोक्सिन), लेकिन जब किसी कारण से इन हार्मोनों का उत्पादन कम होता है तो वजन बढ़ने लगता है, एनर्जी की कमी लगने लगती है और तनाव बढ़ने जैसे लक्षण दिखायी देने लगते हैं। इसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है और जब थायराइड ग्रंथि बहुत सारे हार्मोन बनाने लगती है तो वजन कम होने और टेंशन बढ़ने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं जिसे हायपरथायरायडिज्म कहते हैं।

थायराइड हार्मोन के लेवल को जांचने के लिए डॉक्टर द्वारा T4 या TSH (थायराइड स्टिम्युलेटिंग हार्मोन) टेस्ट करवाया जाता है।

थायराइड फंक्शन टेस्ट की नॉर्मल रेंज क्या है–

T3 की नॉर्मल रेंज – 80-200 ng/dl
T4 की नॉर्मल रेंज – 4.5-11.7 mcg/dl
TSH की नॉर्मल रेंज – 0.3 – 5 U/ml

थायराइड फंक्शन टेस्ट के दौरान – थायराइड फंक्शन टेस्ट करवाने से पहले अपनी सेहत सी जुड़ी जरुरी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें ताकि किसी तरह की दवाएं लेने या प्रेग्नेंट होने की स्थिति में डॉक्टर द्वारा इस बात का ध्यान रखा जा सके कि आपके टेस्ट के रिजल्ट्स सही और सटीक आ सकें।

इसकी जांच के लिए ब्लड सैंपल लिया जाता है, जिसकी जांच करके रिजल्ट्स आपको बताये जाते हैं और उसके अनुसार डॉक्टर आपको दवाएं देने के अलावा आहार और व्यायाम से जुड़े निर्देश भी देते है जिनका पालन करके बहुत जल्द थायराइड से राहत पायी जा सकती है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि थायराइड फंक्शन टेस्ट क्या होता है। ऐसे में अगर अपने स्वभाव, वजन या गर्दन के आसपास किसी तरह के बदलाव दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं और ये हमारे शरीर पर कैसे काम करती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें