अमीर बनने की धांसू टिप्स

903

हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन हर किसी को अमीर बनने का मुकाम हासिल नहीं होता। हम सबके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि अमीर लोगों में ऐसी क्या खास बात है जो उन्हें अपनी सफलता मिल गई और हम वो सफलता हासिल नहीं कर पाए। लेकिन एक स्टडी में पाया गया है कि आम लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो अमीर लोग नहीं करते। तो अगर आप भी अमीर बनने की राह पर चलना चाहते हैं तो यह गलतियां कभी ना करें।

1. सिर्फ एक ही चीज़ के पीछे ना लगे रहें

जब भी कोई नया बिजनेस या कोई प्रोजेक्ट स्टार्ट करें उसमें इतना समय बर्बाद ना करें की बाकी चीजों की तरफ आपका ध्यान ही ना जाए। कई बार ऐसा होता है कि किसी चीज को ज्यादा परफेक्ट करने के चक्कर में हम किसी और बातों का ध्यान नहीं देते और हमारे जो प्रतिद्वंद्वी होते हैं वो बाकी चीजों में हम से आगे निकल जाते हैं। तो समय-समय पर नए नए एक्सपेरिमेंट करते रहें और अपने आप को अपडेट रखें।

2. सोच समझकर खर्चें पैसा

बेशक अमीर लोगों के पास पैसे की कमी नहीं लेकिन उनमें खास बात होती है वो जो भी पैसा खर्च करते हैं वह फिजूल नहीं करते। आप भी ध्यान रखें आपका कमाया हुआ पैसा हमेशा सोच समझ कर खर्च करें और खर्च किए हुए पैसे का हमेशा हिसाब रखें। महंगा शौक आपकी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं लेकिन आपकी सफलता में रुकावट भी बन सकते हैं।

3. हमेशा सपनों में ना जियें

अमीर बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन हमें थोड़ा वास्तविकता का भी ध्यान रखना चाहिए। हमें हमेशा धरातल पर रहना चाहिए चुटकियों में कोई भी इंसान अमीर नहीं बनता, इसलिए हमेशा वास्तविकता की जिंदगी जियें। हमेशा लॉन्ग टाइम की प्लानिंग करें और व्यवस्थित ढंग से अपने काम को अंजाम दें।

4. किसी पर अंधा विश्वास नहीं करें

अक्सर हम दूसरों की बातों से प्रभावित होकर अपने रास्ते बदल लेते हैं लेकिन ध्यान रखें हर व्यक्ति में अपनी खुद की अलग क्वालिटी होती है। काम करने के हुनर और क्षमता को पहचाने और अपना रास्ता खुद चुनें।

5. उधारी से बचें

जितना आपके पास कैश है सिर्फ उसे ही अपनी संपत्ति माने और उसी को खर्च करें। अक्सर हम क्रेडिट कार्ड के लोभ में आ जाते हैं और यह एक तरह की उधारी है जिसे हम लोग लालच में खर्च तो कर देते हैं लेकिन यह नहीं सोचते अंत में चुकाना हमें ही है। फिर ये हमारे लिए सिर्फ बोझ बनकर रह जाता है इसलिए हमेशा आपके पास जितना कैश है उसी का ही उपयोग करें।

6. हमेशा लॉन्ग टर्म की प्लानिंग करें

हमेशा ध्यान रखें शॉर्टकट में कभी सफलता नहीं मिलती सफल बनने के लिए और पैसा कमाने के लिए हमेशा लॉन्ग टर्म की सुनियोजित प्लानिंग करें।

7. नकारात्मक मानसिकता वाले लोगों से दूर रहें

कुछ लोग हमेशा नकारात्मक सोच ही रखते हैं वो कभी सफल नहीं बन पाते। नकारात्मक सोच हमेशा हमें पीछे की तरफ खींचती है इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें जो नकारात्मक विचारधारा रखते हैं।

8. अपने आप को सर्वश्रेष्ठ ना समझें

कई लोगों के साथ ऐसा होता है थोड़ी सी सफलता हासिल करने पर वह अपने आप पर गुरुर करने लगते हैं और अपने आप पर इतना भरोसा कर लेते हैं कि समझने लगते हैं की मैं सर्वश्रेष्ठ हूं। लेकिन ध्यान रखें हर व्यक्ति में अपनी एक अलग क्वालिटी होती है इसलिए दूसरों का सम्मान और साथ हमेशा लेकर चले।

9. सोच समझ कर निर्णय लें

जल्दबाजी में किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हमेशा सोच समझ कर निर्णय लें जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े। निर्णय लेने से पहले इससे होने वाले अच्छे और बुरे प्रभाव जान लें।

10. जल्दी हताश हो जाना खुद पर भरोसा ना रखना

कुछ लोग बहुत जल्दी हताश हो जाते हैं और वह अपना कॉन्फिडेंस खोने लगते हैं। इसलिए सफलता असफलता किसी भी दौर में आप अपने आप पर विश्वास करना न छोड़ें अपने आप को मजबूत बनाए रखें।

Add a comment