इन उपायों से, नींद एक मिनट में आ जायें

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दोस्तों, आज की जीवनशैली ही कुछ ऐसी है की लोग यह भूल चुके है की एक अच्छी नींद क्या होती है. अधूरी नींद को ही प्रयाप्त नींद समझ कर अधिकांश लोग अपने सपनों को पूरा करने की दौड़ में लग जातें है. लेकिन यह लापरवाही सेहत के लिहाज से उचित नही है. इसलिए दोस्तों, आज हम आपको अच्छी नींद लेने के कुछ उपाय बताएँगे.

नींद अच्छी तो सेहत भी अच्छी. तभी तो कहा जाता है. नींद सेहत की कुंजी है. बिस्तर पर जाने के बाद भी क्या आपको नींद जल्दी नही आती? क्या रात को बार-बार आपकी नींद टूटती रहती है? क्या आप एक लंबे समय से एक अच्छी नींद लेने का सपना देख रहे है? क्या आप रात को गहरी नींद नही ले पाते? अगर इनमें से कोई भी कारण आप के पास है तो अब आप चिंतित ना हो. क्योंकि अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अचूक मास्टर उपाय बताएँगे. जिसे अपनाकर आप कुछ ही मिनटों में सो सकते है. यह सच है कि उम्र के साथ नींद का आना धीरे-धीरे कम होने लगता है. लेकिन आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि एक लंबे शोध के अनुसार इन तरीकों से नींद का आना कायम रखा जा सकता है.

जिस तरह शरीर भोजन के बिना काम नही करता ठीक उसी प्रकार दिमाग़ अच्छी नींद के बिना काम नही कर पाता. जो व्यक्ति भरपूर नींद लेता है उसका मानसिक विकास भी उतना ही विकसित होता है. लेकिन तनाव से भरपूर जीवन में लोग इसी बात से परेशान है की उन्हें नींद अच्छे से नही आती. जिस कारण कई लोग दवा का सहारा लेते है. जो की पूर्ण रूप से ग़लत है. क्योंकि एक लंबे अंतराल के बाद दवा भी अपना असर दिखाना बंद कर देती है और फिर अभी तक ली हुई दवा स्वास्थ्य को हानि पहुचाना शुरू कर देती है. आपकी जानकारी के लिए हम यह बताना चाहते है अनिंद्रा की शिकायत किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है. दोस्तों, अगर आप भी कई रातों से अनिंद्रा के शिकार हो रहे है तो हमारी यह तकनीक आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगी.

कुछ मिनटों में नींद आने की तकनीक –

दोस्तों, इस उपाय में आप अपने दिमाग को कुछ मिनटों में सोने के लिए प्रशिक्षित करते है. प्रशिक्षित करने का मतलब है आप अपने दिमाग को आदेश जारी करेंगे. यह बहुत ही कारगर उपाय है. जिसकी सहायता से आप अपनी अनिंद्रा की समस्या को दूर कर सकते है. अगर आपको प्राकृतिक तौर पर नींद आयेगी तो आप को स्वास्थ्य लाभ भी होगा. इस प्रक्रिया को करते वक्त इन बातों का ध्यान अवश्य रखें.

  • इस प्रक्रिया को आप अपनी सुविधनुसार कभी भी और कही भी कर सकते है.
  • इस प्रक्रिया को करते वक्त आपको सर्वप्रथम हुश आवाज़ करते हुए मुहँ से सांस छोड़े और फिर मुहँ बंद करके धीरे-धीरे नाक से सांस ले.
  • फिर सात गिनने तक अपनी सांस को रोक के रखे. अब आठ गिनने तक मुहँ से सांस छोड़ते रहे.
  • इसी तरह फिर सांस ले, कुछ सेकेंड रोके और मुहँ से छोड़ दें.
  • इस तरह इसी प्रक्रिया को तीन चक्र में पूरा करें.
  • इस विधि के लिए आपको किसी भी साधन की आवश्यकता नही है. बस जरूरत है आपके दृढ़ निश्चय की.

जल्द नींद आने की यह बहुत अच्छी तरकीब है. इस प्रक्रिया को करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है की साँसों का तालमेल सही अनुपात में हो. गहरी सांस ले और छोड़े. इस उपाय से थकान दूर होती है. हार्ट सामान्य गति से काम करने लग जाता है. दिमाग की नशों को शांति प्रदान होती है. तनाव दूर भागता है और कुछ ही मिनटों में आपका शरीर हल्का महसूस करने लग जाता है और आपको नींद आने लगती है.

इस उपाय से पहले क्या रखे ध्यान –

अगर आप अनिंद्रा की समस्या से शत प्रतिशत निजात पाना चाहते है तो इस उपाय को आजमाने से एक हफ्ते पहले ही अपने आहार से चाय, कॉफ़ी, सॉफ्ट ड्रिंक, तेल युक्त भोजन, जंक फुड, चॉकलेट, शराब और सिगरेट जैसी चीज़ों से तौबा कर लें.

इस उपाय में थोड़ा समय लग सकता है. लेकिन यह काफी कारगर उपाय है. एक महीने इस उपाय को नियमित करें. जब आपका शरीर इस तकनीक का आदि हो जायेगा तब आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आने लग जायेगी. एक बात का ख्याल रखिए जीवन तभी खुशहाल हो सकता है जब हमारा स्वास्थ्य ठीक हो और अच्छा स्वास्थ्य अच्छी नींद के बिना संभव नहीं. कोशिश करेंगे तो सफलता ज़रूर मिलेगी.

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