सुबह जल्दी उठने के 6 कारगर टिप्स

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सुबह जल्दी उठना बेहद मुश्किल होता है कई बार हम अलार्म तक को बंद करके वापस सो जाते हैं। जल्दी ना उठने के कई कारण होते हैं जैसे नींद पूरी ना होना या शरीर में थकान होना इत्यादि। सुबह जल्दी उठने के कुछ ऐसे कारगर नुस्खे हैं जो आपको सुबह समय पर उठने में सहायक होंगे। तो आइये आपको भी बताते हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनापकर आप सुबह अपने समयनुसार उठ सकते हैं।

वक्त पर सोना

सुबह जल्दी ना उठने का सबसे बड़ा कारण है रात को समय पर ना सोना और रात को समय पर ना सोने की एक बड़ी वजह है हमारा स्मार्टफोन और टीवी। तो रात को समय पर सोने के लिए अपने स्मार्टफोन और टीवी को अपने से दूर रखें जिससे समय पर नींद आ जाये और सुबह उठने में दिक्कत ना हो।

पूरी नींद लें

एक वयस्क व्यक्ति के लिए 7 से 9 घंटों की नींद लेना आवश्यक होता है ताकि शरीर भी स्वस्थ रहे और पूरी नींद लेने के बाद सुबह उठने में भी परेशानी नहीं होगी। अगर आपकी रात में नींद टूटती है तो इसका एक कारण कमरे का तापमान भी हो सकता है, ऐसा कहा जाता है की बेडरूम का तापमान 18 से 22 डिग्री के बीच होना चाहिए जिससे शरीर में बैचेनी नहीं होती और नींद अच्छी आती है।

अलार्म को दूर रखें

सुबह की नींद थोड़ी गहरी होती है इसी कारण हम अलार्म लगाकर सोते हैं ताकि उसकी आवाज से समय पर उठ सकें लेकिन अक्सर ऐसा होता है की हम अलार्म बंद कर फिर सो जाते हैं। ऐसे में अलार्म को अपने हाथ की पहुँच से थोड़ा दूर रखें जिससे बंद करने के लिए आपको उठना ही पड़ेगा।

उठने की वजह

सुबह जल्दी उठने के लिए अगर हमारे पास कोई ख़ास वजह होगी तो हमारी नींद आसानी से खुलेगी इसके लिए आप अपने दोस्तों के साथ सुबह जॉगिंग, जिम या कोई और प्लानिंग कर सकते हैं जो आपको सुबह समय पर उठने को मजबूर करेगी। या आप सुबह टीवी पर किसी प्रोग्राम से भी जुड़ सकते हैं ताकि आप उसे देखने के लिए उत्साहित रहें और आपकी नींद खुल जाये।

पानी के छींटे

सुबह नींद उड़ाने के लिए आप ठन्डे पानी से मुंह धोएं जिससे आपका आलस दूर होगा और आपकी नींद छु मंतर हो जाएगी।

रात का भोजन

रात को भारी खाना ना खाएं और सोने से पहले चाय या कॉफ़ी ना पियें इससे नींद कमजोर होती है बेहतर होगा आप सुबह उठकर चाय या कॉफ़ी पियें जिससे आपकी नींद उड़ेगी।

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