टाइटैनिक जहाज के बारे में कुछ अनसुनी रोचक जानकारियां

अगर आप फिल्में देखने के शौकीन है या फिर इतिहास के बारे में जानने में रूचि रखते हैं तो आप टाइटैनिक जहाज के बारे में ज़रूर जानते होंगे। हम में से अधिकतर लोगों ने ये फिल्म भी देखी होगी जिसके ज़रिये हमें इस जहाज और इससे जुड़ी त्रासदी का अंदाज़ा हुआ। ऐसे में क्यों ना आज इस जहाज से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियों के बारे में बात की जाए,जो शायद आपको पता ना हो। तो चलिए, आज जानते हैं टाइटैनिक जहाज से जुड़ी कुछ ख़ास बातें –

1. इतिहास में ऐसा पहली बार घटित हुआ जब सिर्फ एक बर्फ की चट्टान की वजह से टाइटैनिक जैसा विशाल जहाज पूरा डूब गया।

2. 10 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक जहाज की पहली यात्रा शुरू हुयी। इसके चार दिन बाद 14 अप्रैल 1912 को ये जहाज बर्फ की चट्टान से टकराकर पानी में डूब गया। इसमें 2208 लोग सवार थे जिनमें से सिर्फ 712 लोग बच पाए थे।

3. इस जहाज में यात्रियों के रहने के लिए तीन श्रेणियाँ बनायी गयी थी।

4. टाइटैनिक जहाज जिस हिमशैल से टकराकर डूबा था, वो हिमशैल पिछले करीब 1000 सालों से समुद्र में तैर रहा था।

5. यदि टाइटैनिक जहाज के कप्तान द्वारा बर्फ की उस चट्टान को 30 सेकंड पहले देख लिया जाता तो ये हादसा होने से रोका जा सकता था।

6. आपने भी टाइटैनिक फिल्म में वो मार्मिक दृश्य देखा होगा जब जहाज के डूबने के समय, बैंड के सदस्य शान्ति बनाये रखने के लिए म्यूजिक बजा रहे थे। फिल्म के इस दृश्य ने आपके रोंगटे खड़े कर दिए होंगे। जहाज के डूबते समय वास्तव में ऐसा ही हुआ था, जहाज में मौजूद बैंड ग्रुप ने लोगों के मन से डूबने का डर दूर करने के लिए घंटों तक म्यूजिक बजाया था।

7. टाइटैनिक जहाज के डूबने से पहले एक जापानी यात्री बचकर अपने देश सुरक्षित पहुँच गया था। लेकिन उसे ये ग्लानि रही कि उसे भी जहाज के साथ डूब जाना चाहिए था।

8. टाइटैनिक जहाज में 4 चिमनियां लगी हुयी थी जिनमें से केवल 3 चिमनियां ही काम करती थी जबकि चौथी चिमनी केवल दिखावे के लिए बनाई गयी थी।

9. टाइटैनिक जहाज के डूबने से एक दिन पहले मॉक ड्रिल किये जाने की योजना बनायी गयी थी जिसमें यात्रियों को ये बताया जाता कि आपातकालीन स्थिति में क्या किया जाना चाहिए लेकिन ये योजना स्थगित कर दी गयी थी।

10. बर्फ की चट्टान से टकराने के बाद टाइटैनिक जहाज 2 घंटे 40 मिनट में पूरा डूब गया था।

11. टाइटैनिक जहाज के डूबने के समय, कैलिफोर्निया नामक जहाज टाइटैनिक के नजदीक था लेकिन इन दोनों जहाजों के बीच संचार व्यवस्था टूट जाने से कैलिफोर्निया जहाज के लोग कोई सहायता नहीं कर सके।

12. टाइटैनिक जहाज के डूबते समय, यात्रियों को बचाने के लिए जिन जीवनरक्षक कश्तियों का उपयोग किया गया था, उन्हें पूरी क्षमता तक नहीं भरा गया था। यदि ऐसा किया जाता तो कुछ और यात्रियों की जान बचायी जा सकती थी।

13. टाइटैनिक त्रासदी पर बनी फिल्म टाइटैनिक का बजट, टाइटैनिक जहाज की उस समय की कुल कीमत से भी ज़्यादा रहा।

14. इस त्रासदी से बचने वाली आखिरी यात्री मिल्विना डीन थी, जिनकी 31 मई 2009 को 97 साल की उम्र में मृत्यु हो गयी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जर्मनी के बारे कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे”