विश्व का सबसे बड़ा मच्छी बाजार, सबसे महंगी मछली है चार करोड़ की

774

जापान हमेशा से ही टेक्नोलॉजी में अन्य देशों से काफी आगे है। लेकिन आज हम आपको जापान का सबसे बड़ा फिश मार्केट दिखाने जा रहे हैं। यह फिश मार्केट विश्व का भी सबसे बड़ा फिश मार्केट है यहां पर हर तरीके की मछली मिलती है और कई मछलियों की नीलामी तक की जाती है। यह बताया जाता है कि इस बाजार में 212 किलो की ब्लूफिन टूना मछली 4 करोड रुपए में बिकी थी।

यह मार्केट मुख्य तौर पर सी फूड का मार्केट है जहां पर हर साल कई बड़ी मछलियों की नीलामी करी जाती है। यहां के ओनर कियुशी किमुरा ने लगातार छठे साल भी इस मछली के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई। उन्होंने यह बोली सवा चार करोड़ रुपए की लगाई थी जिसमें उन्होंने 212 किलो की मछली खरीदी। पिछले साल इस नीलामी में सबसे महंगी मछली 82 लाख रुपए की बिकी थी।

2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के चलते इस बाजार को नवंबर में दूसरी जगह शिफ्ट किया जाना था। यह बाजार 80 साल पुराना है और सड़क को चौड़ा करने के लिए इस जमीन को आवर्त करना बेहद ही जरूरी है लेकिन पर्यावरण से जुड़ी कई समस्याओं के चलते इस कार्य को अभी रोक दिया गया है।

पिछले दिनों इस बाजार में लगी इतनी बड़ी बोली के चलते पूरे विश्व में इस बाजार के चर्चे शुरु हो गए क्योंकि ऐसा शायद ही विश्व में पहले कभी हुआ हो जब कोई मछली चार करोड़ रुपए में बिकी हो। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए रोचक सिद्धि होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Source

“पहले विश्वयुद्ध से जुड़े कुछ रोचक और अनसुने तथ्य”
“भारत के 5 सबसे बड़े चोर बाजार”
“दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शाही महल”

Add a comment