कल के ये गरीब आज हैं अरबपति

631

वैसे तो आपने अक्सर यही सुना होगा कि पैसे से ही पैसा बनता है लेकिन हर धनवान व्यक्ति शुरू से की धनी हो ऐसा जरूरी नहीं। विश्व में कई ऐसे उदाहरण हैं जो पहले गरीबी रेखा से भी नीचे थे लेकिन आज उनकी गिनती दुनिया के अरबपतियों में की जाती है। आज हम आपको ऐसे ही आदर्श लोगों के बारे में बताते हैं जो पहले बहुत गरीब थे लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और कुछ कर गुजरने की चाह के दम पर आज ये अरबपति हैं।

1. केनी ट्रॉट

Excel communications के मालिक केनी ट्रॉट आज लगभग 1.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक है। लेकिन यह हमेशा से अमीर नहीं थे। इनके पिता एक बार में वेटर की नौकरी किया करते थे और केनी ट्रॉट अपने कॉलेज की फीस भरने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों के बीमा बेचकर फीस के पैसा जुटाते थे।

2. होवार्ड स्कुल्ट्ज

बहुत ज्यादा गरीबी में पले बढ़े होवार्ड की बचपन से ही अमीर बनने की इच्छा थी। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद होवार्ड कमाई के लिए starbucks नाम की एक कॉफी शॉप पर काम करने लगे। उस समय starbucks की सिर्फ 60 ब्रांच ही थी। अपनी मेहनत के दम पर होवार्ड के दिन starbucks के CEO बन गए और उनकी अध्यक्षता में starbucks के पूरे विश्व में लगभग 1600 ब्रांच खोली गई। आज होवार्ड की संपत्ति लगभग 2 बिलियन डॉलर है।

3. केनेथ लांगोने

केनेथ के पिता प्लम्बर का काम किया करते थे परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण केनेथ एक अमीर व्यक्ति बनना चाहते थे जिसने उनके परिवार को गरीबी से उबारा जा सके। कई नौकरियां करने के बाद केनेथ ने जो पैसे जमा किए उससे इन्होंने langone’s school at bucknell नाम की एक यूनिवर्सिटी खोली। आज केनेथ 2.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

4. ओपेरा विनफ्रे

ओपेरा विनफ्रे को शुरु से ही मीडिया में जाने का शौक था स्कूल के समय में भी इन्होंने कई स्टेज किए। ओपेरा ने कुछ समय रेडियो स्टेशन में भी नौकरी की और आगे जाकर उन्हें मीडिया में एक सफल नौकरी मिली। अपने करियर पर पूरा ध्यान देने वाली विनफ्रे आज विश्व की सफलतम महिलाओं में से एक हैं। ओपेरा विनफ्रे आज लगभग 2.9 बिलियन डॉलर संपत्ति की मालकिन है।

5. शाहिद खान

आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन पाकिस्तान मूल के शाहिद खान अमेरिका में एक होटल में बर्तन साफ़ करने का काम किया करते थे। लेकिन आज के समय में शाहिद खान अमेरिका की एक प्रसिद्ध कंपनी Flex N Gate के मालिक हैं। शाहिद खान लगभग 3.8 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

6. किर्क केर्कोरियन

केर्कोरियन के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर थी इसी कारण इन्हें आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। बाद में ये एक क्लब में बॉक्सिंग करने लगे जिससे इनके परिवार का खर्च चलता था। दूसरे विश्वयुद्ध के समय केर्कोरियन ब्रिटेन की एयरफोर्स में भी शामिल हुए और बाद में अपने खुद के कई होटल और रिसोर्ट बनाएं। आज केर्कोरियन लगभग 3.9 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

7. जॉन पॉल डेजोरिया

जॉन महज 10 साल की उम्र में अखबार बांटकर अपने परिवार का खर्चा चलाने में मदद करते थे। बाद में इन्होंने मिलिट्री ज्वाइन की। बाद में इन्होंने शैम्पू का बिजनेस शुरू करने की सोची और इसके लिए उन्होंने $700 का लोन भी लिया, जॉन घर घर जाकर शैंपू बेचते थे। बाद में इन्होंने नाम का एक ब्यूटी लोशन बनाया और इसकी सफलता के दम पर आज यह लगभग 4 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

8. डो वोन चांग

कोरिया निवासी डो वोन चांग बेहद गरीब परिवार से थे। अपनी परिवार की गरीबी दूर करने के लिए यह अमेरिका आ गए यहां यह एक ही समय में 3-3 नौकरियां किया करते थे। यह कॉफी शॉप में वेटर भी थे। साथ में एक कंपनी में चौकीदार की नौकरी भी करते थे और साथ में उन्होंने एक कपड़े बेचने की दुकान भी खोली। इनकी ये दूकान इतनी पॉपुलर हो गई की इन्होंने इस दूकान की लगभग 480 ब्रांच खोली। आज डो वोन चांग लगभग 5 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

9. रॉल्फ लॉरेन

लॉरेन के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब थी। इनको दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हुआ करती थी। इसी कारण इन्हें 10वीं क्लास में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। बाद में इन्होंने आर्मी भी जॉइन की और एक टाई बनाने वाली कंपनी में क्लर्क की नौकरी भी की। इनका भी सपना था कि वह एक दिन अपनी खुद की टाई बनाने वाली कंपनी शुरू करें। अपनी कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने POLO कंपनी की शुरुआत की जो आज विश्व विख्यात है। आज रॉल्फ लॉरेन लगभग 7.7 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

10. लियोनार्डो डेल वेच्चीओ

बचपन में ही इनके सिर से पिता का साया उठ गया था। इनके 5 भाई और भी थे और परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण इन्हें अनाथालय में भेज दिया गया। बाद में इन्होंने चश्में के लेंस और गाड़ियों के पार्ट्स बनाने वाली फेक्टरी में काम किया। आगे चलकर इन्होंने खुद की एक चश्में बनाने वाली दूकान खोली और आज लियोनार्डो लगभग 15.3 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

Add a comment