क्या है टूथ पिक का सही इस्तेमाल

हम में से अधिकतर लोग खाने के बाद टूथ पिक का इस्तेमाल करते हैं और इसका इस्तेमाल दांतों में फंसे खाने को निकालने के लिए किया जाता है। यह बात भी किसी से छुपी हुई नहीं है कि लोग इसको इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जो तरीका हम लोग इस्तेमाल कर रहे हैं वह सही है?? शायद नहीं।

आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उसको पढ़ने के बाद तो आपको पूरा यकीन हो जाएगा कि यह तरीका सही नहीं है। द टूथ पिक टेक्नोलॉजी एंड कल्चर के लेखक Henry Petroski ने टूथ पिक की बनावट का बहुत गहराई से अध्ययन किया है। इस के दौरान उन्होंने यह पाया की ज्यादातर लोग नुकीले भाग का इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद दूसरे को फेंक देते हैं।

लेकिन इस से टूथ पिक की बर्बादी होती है और ज्यादा से ज्यादा टूथ पिक सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल में आती है लेकिन यह सही तरीका नहीं है। इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका है आप उसके डेकोरेटिव पार्ट को तोड़ कर उसको नुकीले भाग के नीचे लगा दें जिससे आप टूथ पिक को दुबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। हम में से शायद ही कोई हो यह बात जानता हो हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment