दुनिया के इन लोगों के पास है सबसे ज्यादा कारें

कार के दीवानों की कमी नहीं है ऐसे में लोग अपनी क्षमता के हिसाब से अपनी पसंदीदा कार खरीदते हैं। लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे अमीर लोग हैं जिन्हें कारों का जबरदस्त शौक है और वे अपने घर में महंगी, लग्जरी और विंटेज कारों का जबरदस्त कलेक्शन रखते हैं। कुछ कारें तो ऐसी है जिनके सिर्फ लिमिटेड एडिशन ही बाजार में उतारे गए थे और इन लोगों ने उन्हें अपना बना लिया। इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी भी शामिल है जिनके पास करीब 168 लग्जरी कारों का कलेक्शन है। आइए जानते हैं दुनिया के उन अमीर लोगों के बारे में जो कारों के दीवाने हैं और इन्होने कई लग्जरी और महंगी कारों का कलेक्शन रखा है।

10. निक मसोन

निक लंबे समय से एक ड्रमर रहे हैं और यह कारों के दीवाने हैं। इनके पास करीब 40 से भी ज्यादा कारें हैं। ये अपना एक रॉक बैंड चलाते हैं जिसका नाम है Pink Floyd इसी बैंड की बदौलत ही ये इस काबिल हुए हैं कि आज ये अपनी हर पसंदीदा कार खरीद लेते हैं। निक को इटालियन स्पोर्ट्स कारों का ख़ास शौक है। इनके महंगे कार कलेक्शन में बुगाती T35, एस्टन मार्टिन LM18, फेरारी 213 T3, मैकलैरेन F1, पोर्श 962 और फेरारी 250 GTO शामिल हैं जिनकी कीमत 20 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

9. राल्फ लॉरेन

राल्फ लॉरेन को फैशन मुगल के रूप में भी जाना जाता है और ये पोलो शर्ट डिज़ाइन के लिए भी जाने जाते हैं। राल्फ लॉरेन कारों के दीवाने हैं और राल्फ खासतौर पर लाल रंग पसंद करते हैं इसी कारण इनकी सभी कारों का रंग भी लाल है। इनके पास 60 से भी ज्यादा कारें हैं जिन में अल्फा रोमियो रोडस्टार, बुगाती, मर्सडीज, बेंटले, जगुआर, मैकलैरेन F1 आदि शामिल है। इन्होने अपनी कारों के लिए न्यूयॉर्क में एक बड़ा सा गैराज भी बनवाया है जिसका फ्लोर ब्लैक कलर का और प्लेटफार्म सफेद कलर का है जो काफी शानदार लुक देता है।

8. जे के (Jamiroquai)

मशहूर और सफल संगीतकार जे के भी कारों का खास शौक रखते हैं और इसी कारण इनके पास भी बड़ी संख्या में लग्जरी कारों का कलेक्शन है। JK ग्रैमी अवार्ड भी जीत चुके हैं। इनके पास करीब 70 कारों का कलेक्शन है जिनमे पोर्श, फेरारी, रोल्स रॉयस, लम्बोर्गिनी, मर्सडीज, एस्टन मार्टिन, बुगाती, मेसेराती, चेवी शामिल हैं। इनके पास एक मर्सिडीज 600 कार भी है जो एक बार फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर कोको चॅनेल के स्वामित्व में थी। जे के का कहना है की वे अभी और भी बेहतर कार की तलाश में हैं जैसे ही मिलेगी ये उसे तुरंत खरीद लेंगे।

7. दिमित्री लोमाकोव

दिमित्री लोमाकोव एक बड़े व्यवसायी और एक प्रमुख रूसी परिवार के मुखिया हैं। इन्हे गाड़ियों का जबरदस्त शौक है और इसी के चलते इन्होने अपने कलेक्शन में 120 से ज्यादा कारें और बाइक्स रख रखी हैं। ये एंटीक और विंटेज कारों के शौक़ीन हैं और इसी कारण इनके कार कलेक्शन में ज्यादातर कारें एंटीक और विंटेज हैं।

इनके पास कारों का इतना जबरदस्त कलेक्शन है कि इन्होंने इसे एक म्यूजियम में बदल दिया है। इनका परिवार पिछले 40 सालों से एंटीक और विंटेज कारों का कलेक्शन कर रहा है जिसमें एंटीक 1914 Peugeot मोटरसाइकल भी है और रशियन मेड 1977 चाक्या गैज़-13 शामिल है। कुछ समय पहले ही इन्होंने हिटलर की सबसे फेमस मर्सिडीज-बेंज की नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाकर ख़रीदा है।

6. गेरार्ड लोपेज

गेरार्ड लोपेज पेशे से एक बिजनेसमैन हैं जो लोटर F1 टीम के चेयरमैन हैं साथ ही ये कई दूसरी कंपनीज़ और एक फुटबॉल टीम के मालिक भी हैं। इन्हें विंटेज और स्पोर्ट्स कारों का जबरदस्त शौक है और इसी के चलते इनके कार कलेक्शन में 120 से भी ज्यादा कारें हैं जिनमे पोर्श, Peugeot, बुगाती और कई बड़े ब्रांड्स वाली कारें शामिल हैं। इनके कार कलेक्शन की कीमत 100 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

5. मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हमेशा चर्चा में रहते हैं चाहे उनका मुंबई स्थित आलीशान बंगला एंटिला हो या इनका बिज़नेस या इनका कार कलेक्शन। मुकेश अंबानी के पास करीब 170 स्टाइलिश और लक्ज़री कारों का कलेक्शन है जिसमे यूरोपीय कारों का एक अद्भुत कलेक्शन भी है। मुकेश अंबानी के कार कलेक्शन में रोल्स रॉयस, बेंटले, मेयबैक, बुगाती, मर्सडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, पोर्श और फेरारी सहित दुनिया के लगभग हर बड़े ब्रांड्स वाली कारें शामिल हैं।

4. केन लिनजेनफेल्टर

लिनजेनफेल्टर परफॉर्मेंस इंजीनियरिंग के मालिक केन लिनजेनफेल्टर कारों के दीवाने हैं और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनके पास 150 से भी ज्यादा लग्जरी और स्पोर्ट्स कारें हैं। इनके अकेले के पास 20 से भी ज्यादा लम्बोर्गिनी कार का कलेक्शन है। इनके कार कलेक्शन में चर्वोलेट, मस्टंग, बुगाती, पोर्श समेत कई बड़े ब्रांड वाली कारें शामिल हैं। इन्होने अपने इतने बड़े कार कलेक्शन के लिए मिशिगन में 40000 स्क्वायर फीट का गैराज बनवाया है जहां ये अपनी सभी कारें रखते हैं। इनका ये गैराज स्पेशल क्लाइमेट कंट्रोल फीचर्स से लैस है।

3. जे लेनो

पेशे से कॉमेडियन और एक मशहूर टॉक शो के सेलेब रहे जे लेनो अपने कार कलेक्शन के लिए भी मशहूर हैं। वर्तमान में जे लीनो अपना खुद का TV प्रोग्राम भी चलते हैं जिसका नाम है Leno’s Garage। कारों के शौक़ीन जे लेनो आज दुनिया के सबसे ज्यादा कार कलेक्शन रखने वाले व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार हैं जिनमे दुर्लभ और सुपर विंटेज कारें शामिल हैं।
जे लेनो के कार कलेक्शन में 200 से भी ज्यादा लक्ज़री और विंटेज कारें हैं जिनमे 1909 की बकेर इलेक्ट्रिक, 1931 की 8 लीटर बेंटले, 1909 की स्टेनले स्टीमर, 1934 की रोल्स रॉयस फैंटम-2, 1927 की ड्यूसनबर्ग मॉडल एक्स, 1925 की हिसपानो-सुइज़ा प्लस 22 समेत कई क्लासिक कारें भी शामिल हैं। इनके कार कलेक्शन की कुल कीमत है करीब 350 मिलियन डॉलर।

2. शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान

शेख हमद अबूधाबी के खरबपति शासक परिवार के सदस्य हैं और ये कारों के जबरदस्त शौक़ीन हैं। इनके कार कलेक्शन में 7 मर्सडीज एस-क्लास कारें शामिल हैं जो इंद्रधनुष के सात रंगों पर आधारित हैं और इसी कारण इन्हे रेनबो शेख के नाम से भी जाना जाता है।

इसके अलावा इन्होने मर्सिडीज का मॉन्सटर ट्रक भी ख़रीदा है और साथ ही ये सबसे बड़ी बेडोइन कैरावेन के मालिक भी है। शेख हमद के पास ऐसी ही कई अनोखी कारें और बड़ी जीप हैं जिन पर सोने की परत और हीरे-जवाहरात लगे हैं। इन्होने अपनी कार कलेक्शन के संग्रह के लिए एक पिरामिड बनवाया है जहाँ ये अपनी सभी कारें रखते हैं।

1. ब्रुनेई के सुल्तान हसन-अल-बोलकिया

ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसन-अल-बोलकिया दुनिया के सबसे अमीर लोगों की गिनती में आते हैं और ये अपनी लक्ज़री लाइफस्टाइल के लिए हमेशा सुर्ख़ियों में रहते हैं। आप इनकी लक्ज़री लाइफस्टाइल का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं की ये हमेशा सोने के प्लेन और कार से ही सफर करते हैं।

इनके कार कलेक्शन में करीब 7000 कारें हैं जिनमे 600 रॉल्स रॉयस, 209 बीएमडब्लू, 574 मर्सडीज बेंज, 179 जैगुआर, 382 बेंटले, 134 Koenigseggs, लेम्बोर्गिनी, एस्टन मार्टिन, SSC, Cicero BDB मेस्ट्रो, 452 फरारी जैसी कई रॉयल कारें शामिल हैं।

इनके अलावा हसन-अल-बोलकिया के पास कई लिमिटेड एडिशन कारें भी हैं जिनमे फेरारी मिथोस, Pininfarina-designed जैगुआर, बेंटले जावा, 4×4 डोमिनटोर, Koenigsegg Agera CC GT और पॉर्श कर्म शामिल हैं।

“भारत के इन राज्यों में होती है सबसे ज्यादा मानव तस्करी”
“फेसबुक पर इन नेताओं के फॉलोअर्स हैं सबसे ज्यादा”
“गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई 10 भारतीय अभिनेत्रियां”
“सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाली कंपनियां”

Featured Image Source