सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में

25047
sabse jyada kamane wali bollywwod films

बॉलीवुड में कुछ दशकों पहले तक कोई फिल्म अगर 20 करोड़ भी कमा ले तो उसे ब्लाक बस्टर मूवी का दर्ज़ा मिल जाता था और चारों तरफ उसकी चर्चा होने लगती थी। लेकिन पिछले कुछ सालों से ये पैटर्न काफी हद तक बदल गया है और अब हालत ये है कि साल की कई फ़िल्में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में अपने देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में बता रहे हैं।

1. बाहुबली 2 : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में सबसे पहले नंबर पर आती है बाहुबली 2 – द कंक्लूजन, बाहुबली 2 को देखने के लिए दर्शक बहुत ज्यादा बेताब थे। क्योंकि बाहुबली जो पहले रिलीज हुई थी उसमें कुछ ऐसे सवाल छूट गए थे जिसका उत्तर आपको बाहुबली 2 में मिलता है। इसके चलते इसे बहुत ज्यादा लोगों ने देखा। इस कारण से इसकी कमाई ने आसमान को छू लिया और आज तक इसकी कमाई में कोई कमी नहीं आई है आज भी इसको बहुत ज्यादा देखते हैं। इस फिल्म ने करीब 1608 करोड़ रुपये की कमाई की थी। बाहुबली2 बनाने में काफी मोटी रकम खर्च हुई थी, फिल्म रिलीज हुई थी तो किसी को यह उम्मीद नहीं की थी कि यह इतनी ज्यादा कमाई कर लेगी, लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई तो ये फिल्म कमाई करने में सबसे आगे रही।

2. पीके : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में दूसरे नंबर पर आती है आमिर खान की PK जो कि विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्मित की गई है जिसमें आमिर खान मुख्य अभिनेता हैं और इसे भी लोगों ने खूब पसंद किया । इस फिल्म ने भी बहुत ज्यादा रिकॉर्ड तोड़े है इस फिल्म ने लगभग 800 करोड़ की कमाई की थी, जो कि हाल के दिनों में किसी फिल्म ने नहीं की थी।

3. बाहुबली : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में तीसरा नंबर है 2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली का जो अपने भव्य सेट और बेहतरीन कहानी की वजह से लोगों के बीच में सालों तक चर्चा का विषय बनी रही। फिल्म की दमदार कहानी के चलते इस फिल्म ने करीब 650 करोड़ की कमाई की थी।

4. बजरंगी भाईजान : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में चौथे नंबर पर है बॉलीवुड स्टार सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान। इसने भी कमाई में कोई कसर नहीं छोड़ी और फिल्म ने 630 करोड़ रुपए की कमाई की। यह फिल्म भारत पकिस्तान के रिश्तों पर बनी थी।

5. सुल्तान : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पांचवे नंबर पर है सलमान खान की बजरंगी भाईजान के बाद आई फिल्म सुल्तान जो कि यशराज फिल्म्स के बैनर के तले बनी थी। इस फिल्म ने लगभग 590 करोड़ तक की कमाई की थी। सलमान की बाकी फिल्मों की तरह यह फिल्म भी ईद के मौके पर रिलीज की गयी थी।

6. धूम-3 : उसके बाद आती है हमारे बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान की फिल्म धूम-3 जो कि यशराज फिल्म्स के बैनर तले ही बनी थी। आंकड़ों की माने तो इस फिल्म ने करीब 540 करोड़ की मोटी कमाई की थी।

7. दंगल : आमिर खान की ही एक दूसरी फिल्म भी इस टॉप 10 लिस्ट में शामिल है और उसका नाम है दंगल। इस फिल्म में आमिर खान लीड रोल में नजर आ रहे हैं और इस फिल्म ने भी कमाई के बड़े बड़े रिकॉर्ड तोड़ है। अब तक इस फिल्म से करीब 537 करोड़ की कमाई हो चुकी है।

8. प्रेम रतन धन पायो : आठवें नंबर पर है सलमान खान सोनम कपूर की फिल्म प्रेम रतन धन पायो जो की राजश्री प्रोडक्शन ने बनाई थी। पारिवारिक रिश्तों पर बनी यह फिल्म भारत में हर किसी को पसंद आई खासतौर पर गावों में इसे बहुत पसंद किया गया। इस फिल्म ने भी 430 करोड रुपए का कारोबार किया था।

9. चेन्नई एक्सप्रेस : नौवें नंबर पर किंग खान कहे जाने वाले सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस ने बहुत ज्यादा कमाई की है। उन्होंने 2013 में आई फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में 423 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में शाहरुख़ खान के साथ दीपिका पादुकोण भी मुख्य भूमिका में थी।

10. 3 इडियट्स : इस लिस्ट में दसवें नंबर पर है फिल्म 3 Idiots जो कि 2009 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बहुत ही कम समय में 400 करोड रुपए का कारोबार किया था। कॉलेज लाइफ पर बनी यह फिल्म आज भी युवाओं की पहली पसंद मानी जाती है ।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”
“देखिए बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की कमाई में कितना अंतर है”

Add a comment