बेहतरीन माइलेज वाली भारत की 10 सबसे सस्‍ती कारें

662

कार आज हर घर की एक जरूरत बन गई है। फैमिली के साथ कहीं जाना हो तो कार काफी सुविधाजनक होती है। बाजार में सस्ती कीमतों से लेकर महंगी लग्जरी रेंज की सभी कारें उपलब्ध हैं लेकिन हर किसी के लिए महंगी कार खरीदना संभव नहीं हो पाता। जिनके लिए कार शौक ना होकर जरूरत पूरी करने का साधन हो वह लोग हमेशा ऐसी कार तलाशते हैं जो सस्ती होने के साथ-साथ बेहतर माइलेज देने वाली भी हों ताकि घर खर्च में बोझ ना पड़े। आज हम आपको भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती फैमिली कारों के बारे में बताने वाले हैं जो माइलेज में भी बेहतरीन है।

1. डैटसन रेडी गो

जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी निसान द्वारा लॉन्च की गई डैटसन ब्रांड की कारों में रेडी गो भारत में सबसे सस्ती कारों में शामिल है। यह कार ना सिर्फ सस्ती है बल्कि बेहतर माइलेज भी देती है। डैटसन रेडी गो 2.42 लाख से शुरू होकर 3.52 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कीमत में उपलब्ध है। इस कार की स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें आप 800 सीसी थ्री सि‍लेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह 54 PS पावर और 74 NM टॉर्क वाली कार है। इसके माइलेज की बात करें तो यह 25.17 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है इसके अलावा यह 15.9 सेकंड में 100 किलोमीटर/घंटा की स्पीड से दौड़ सकती है।

2. मारुति‍ सुजुकी के10

Maruti Suzuki कंपनी की K10 कार भी सबसे किफायती फैमिली कारों में से एक है। भारत में इस कार की सेल काफी जबरदस्त है। यह कार 3.27 लाख से लेकर 4.13 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कीमत में उपलब्ध है। मारुती सुजुकी के 10 यह एक पेट्रोल कार है और इसकी स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस कार में 998 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि यह 98 PS पावर और 90 NM टॉर्क वाली कार है। इसके माइलेज की बात करें तो यह कार 24.07 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। इसके अलावा इस कार का सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में उपलब्ध है जो 32.26 किलोमीटर/KG का माइलेज देता है।

3. रेनो क्विड

रेनो क्विड को छोटी Duster भी कहा जाता है और यह अपने से महंगी कारों को जबरदस्त टक्कर देती है। फिलहाल इस कार का पेट्रोल वर्जन ही बाजार में उतारा गया है लेकिन इसके माइलेज की बात करें तो यह 25.75 किलोमीटर/लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है। यह एक छोटी फैमिली कार है और यह वजन में भी काफी हल्की है, इसका वजन है 660 किलो। भारत में इस कार की सेल भी जबरदस्त है। इस कार में 799 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि यह 54 PS पावर वाली कार है। रेनो क्विड कार बाजार में 2.65 लाख रुपए से लेकर 4.6 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक उपलब्ध है।

4. ह्युंडई ईऑन

2011 में लॉन्च होने के बाद से ही ह्युंडई ईऑन कार की सेल जबरदस्त रही है और इसी कारण यह मारुति ऑल्टो को जबरदस्त टक्कर दे रही है। यह कार भारत में ह्युंडई कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है साथ ही यह देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में भी शुमार है। इसकी स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस कार में 814 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि यह 55 BHP पावर और 75 NM टॉर्क वाली कार है। इसके माइलेज की बात करें तो यह कार 21.1 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। ह्युंडई ईऑन कार बाजार में 3.31 लाख रुपए से लेकर 4.55 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक उपलब्ध है।

5. टाटा टि‍आगो

Tata कंपनी की नई हैचबैक और किफायती कार टि‍आगो भी काफी बेहतर है। टाटा टि‍आगो कार के पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट उपलब्ध कराये गए हैं। भारत में इस कार को भी जबरदस्त रेस्पॉन्स मिल रहा है। इस कार की स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस कार के पेट्रोल वेरिएंट में 1199 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि इसके डीजल वेरिएंट में 1047 सीसी का इंजन लगाया गया है! जबकि यह 85 BHP पावर और 140 NM टॉर्क वाली कार है। इसके माइलेज की बात करें तो इसका पेट्रोल वेरिएंट 23.84 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है जबकि इसका डीजल वेरिएंट27.28 किलोमीटर/लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है। टाटा टि‍आगो कार बाजार में 3.24 लाख रुपए से लेकर 5.78 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक उपलब्ध है।

6. मारुति वैगन आर

मारुती कंपनी की वैगन आर कार भी काफी लंबे समय से सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार है। यह कार एक परफेक्ट फैमिली कार है जिसका माइलेज भी जबरदस्त है। 5 सीटर इस कार में 998 सीसी का इंजन दिया गया है। बाजार में इस कार के पेट्रोल और सीएनजी दोनों मॉडल उपलब्ध हैं और यह कई आकर्षक कलर में भी उपलब्ध है। इसके अलावा इस कार का अब ऑटोमेटिक गियर वाला वेरिएंट भी लॉन्च कर दिया गया है। यह कार बाजार में 4.11 लाख रूपए से शुरु होकर 5.33 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कीमत में उपलब्ध है। इसके माइलेज की बात करें तो इसका पेट्रोल वेरिएंट 20.1 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है और इसका सीएनजी वेरिएंट26.6 किलोमीटर/लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है जबकि पेट्रोल ऑटोमेटिक 20.5 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है!

7. शेवरले स्पार्क

शेवरले स्पार्क भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। अपनी छोटी साइज और बेहतर माइलेज वाली यह कार लोगों को काफी पसंद आ रही है। फिलहाल इस कार का पेट्रोल वेरिएंट ही बाजार में उतारा गया है। यह कार 3.64 लाख रूपए से शुरु होकर 4.22 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कीमत में उपलब्ध है। इस कार में 995 सीसी का इंजन दिया गया है। इसके माइलेज की बात करें तो यह 18 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है।

8. मारुति ऑल्टो 800

मारुति ऑल्टो कार का अपडेटेड वर्जन ऑल्टो 800 काफी किफायती और जबरदस्त है। भारत में इस कार की सेल भी जबरदस्त हुई है। 796 सीसी इंजन वाली है कार 2.47 लाख रुपए से लेकर 3.74 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक उपलब्ध है। 5 सीटर मारुति ऑल्टो 800 कार के माइलेज की बात करें तो यह 24.7 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। कंपनी ने अब इस कार का सीएनजी इंजन वाला वेरिएंट भी बाजार में उतार दिया है।

9. टाटा नैनो

टाटा कंपनी की छोटी सी नैनो कार शुरुआत में अपना मार्केट नहीं पकड़ पाई थी लेकिन धीरे-धीरे इसकी सेल काफी बढ़ने लगी और अब इस कार के नए वेरिएंट भी लॉन्च कर दिए गए हैं जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। छोटी फैमिली के लिए यह कार सस्ती सुंदर टिकाऊ कार साबित होती है। कंपनी ने 4 सीटर वाली टाटा नैनो कार के पेट्रोल और सीएनजी इंजन वाले दो वैरियंट बाजार में उतारे हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज है 25.4 किलोमीटर/लीटर जबकि इसके CNG इंजन वाले वेरिएंट का माइलेज है 36 किलोमीटर/KG। टाटा नैनो बाजार में मात्र 2 लाख रुपए से लेकर 2.9 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) के बीच उपलब्ध है। इस कार में 624 सीसी का इंजन दिया गया है।

10. मारुति ओमनी

मारुती ओमनी कार भी लंबे समय से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार है। 5 सीटर यह कार एक परफेक्ट फैमिली कार है जिसमें काफी जगह है। यह काफी मजबूत कार है इसी कारण इसे लोग ट्रांसपोर्ट के लिए भी काम में लेते हैं। इसमें 796 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि इसके माइलेज की बात करें तो यह 16.8 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। यह कार बाजार में 2.37 लाख रुपए से शुरु होकर 2.98 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कीमत में उपलब्ध है।

Add a comment