दुनिया की 10 सबसे अजीब माँ

आज हम आपको कुछ ऐसी माओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जान कर आप हैरत में पड़ जाएंगे। यह सभी माएँ पूरे विश्व में किसी न किसी वजह से मशहूर हैं तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

पुरुष जिसने बच्चे को जन्म दिया

थॉमस बेटी नामक यह पुरुष 10 साल पहले सुर्खियों में आया था जब इसने एक बच्चे को जन्म दिया था। यह बताया जाता है कि बेटी ने खुद यह फैसला लिया था कि वह बच्चे को जन्म देंगे इसके लिए उन्होंने आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन प्रक्रिया का इस्तेमाल किया था जिसके दौरान उन्होंने डोनर स्पर्म का इस्तेमाल किया था।

विश्व की सबसे कम उम्र की माँ

5 वर्षीय मेडिना नामक यह बच्ची सबसे कम उम्र की माँ बनी थी एक बार जब इसे अस्पताल लेकर जाया गया तब यह पाया गया कि इसके पेट का आकार आम तौर पर बच्चों के पेट के आकार से बड़ा है। जांच के दौरान यह पता चला की यह बच्ची 8 महीने की प्रेग्नेंट है और उसके बाद इसने सफलतापूर्वक एक बच्चे को जन्म भी दिया।

विश्व की सबसे छोटी माँ

स्टेसी नामक इस महिला की हाइट मात्र 2 फीट 4 इंच है लेकिन इन्होंने सफलतापूर्वक 2 बच्चों को जन्म दिया है जो कि किसी करिश्मे से कम नहीं है।

विश्व की सबसे उम्र दराज माँ

ओमकारी पनवर नामक यह महिला 70 वर्ष में दो जुड़वा बच्चों को जन्म देने में सफल रही। ओमकारी यह बताती हैं कि वह शुरू से ही बेटे की चाहत रखती थी इसकी वजह से उन्हें 70 साल की उम्र में भी इस खुशी को पाकर बेहद हर्ष महसूस हो रहा है।

69 बच्चों की माँ

यह महिला 69 बच्चों की माँ है आपको बता दें कि यह महिला 27 बार प्रेग्नेंट हो चुकी है।

इन्होंने दिया एक बार में 8 बच्चों को जन्म

नाड्या डेनिस नाम की यह महिला ने 2009 में एक साथ 8 बच्चों को जन्म दिया था इससे पहले 1998 में एक महिला ने 6 बच्चों को जन्म देकर सनसनी मचा दी थी।

विश्व की सबसे बड़ी सेरोगेटेड मदर

यह माना जाता है कि इस महिला ने सरोगेसी मदर के तौर पर 13 साल में 12 बच्चों को जन्म दिया जो आज तक सबसे अधिक है।

सबसे छोटे बच्चे की माँ

रूमेसा रहमान नाम की इस महिला ने 10 इंच के बच्चे को जन्म दिया था जो मात्र 800 ग्राम का था इस बच्चे का वजन एक बियर की बोतल से भी ज्यादा नहीं था।

इन्होंने सबसे ज्यादा लंबे अंतराल में बच्चों को जन्म दिया

Elizabeth Ann नामक इस महिला ने 2 बच्चों को जन्म दिया जिनके बीच 41 वर्ष का अंतर था इनका पहला बच्चा 19 मई 1956 को पैदा हुआ था वही दूसरा बच्चा 20 नवंबर 1997 में पैदा हुआ।

यह विश्व की सबसे उम्र दराज माँ है

Devi Lohan नामक इस महिला ने 2008 में 70 वर्ष की उम्र में 40 वर्ष लंबे इंतजार के बाद एक बच्चे को जन्म दिया।

दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों?
जानिये क्यों पूरी दुनिया इजरायल से डरती है
ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment