भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

जब भी देश के सबसे अमीर व्यक्तियों की चर्चा होती है तो मुकेश अंबानी का नाम सबसे ऊपर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मुकेश अंबानी के अलावा और कौन कौन ऐस शख्स हैं जो देश के सबसे अमीर शख्स की गिनती में आते हैं? आइये आपको बताते हैं भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में और ये कितनी संपत्ति के साथ कौनसे स्थान पर हैं।

1. मुकेश अंबानी – मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक है और इन की कुल संपत्ति $37 बिलियन है।

2. दिलीप सांघवी – दिलीप शंघवी बिजनेसमैन है जिन्होंने एक पार्टनर प्रदीप घोष के साथ में मिलकर सन फार्मास्युटिकल्स स्थापित किया था और इन की कुल संपत्ति $11 बिलियन है।

3. अज़ीम प्रेमजी – अज़ीम प्रेमजी विप्रो लिमिटेड सॉफ्टवेयर कंपनी के अध्यक्ष है और उन को जनवरी, 2011 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। और इन की कुल सम्पति $19.5 बिलियन है।

4. शिव नादर – शिव नादर एचसीएल और शिव नादर फाउंडेशन के फाउंडर और चैरेमन है और इन की कुल सम्पति $13.3 बिलियन है।

5. साइरस एस पूनावाला – यह भारतीय बिजनेसमैन और पूनावाला ग्रुप के चैरेमन है और इन की कुल सम्पति $8.7 बिलियन है।

6. लक्ष्मी मित्तल – लक्ष्मी निवास मित्तल आर्सेलर मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी स्टील मेकिंग कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। और इन की कुल सम्पति $16.6 बिलियन है।

7. उदय कोटक – यह कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है और इन की कुल सम्पति $10.2 बिलियन है।

8. कुमार मंगलम बिड़ला – कुमार मंगलम बिड़ला भारतीय उद्योगपति और आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष हैं, और इन की कुल सम्पति $11.2 बिलियन है।

9. सुनील मित्तल – सुनील मित्तल भारती एयरटेल के सीईओ है। भारती एयरटेल दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है और इन की कुल सम्पति $8.7 बिलियन है।

10. देश बंधू गुप्ता – यह भारतीय बिजनेसमैन है जो लुपित लिमिटेड के फाउंडर और चेयरमैन है और इन की कुल सम्पति $3.6 बिलियन है।

“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”
“अमीर कैसे बने – अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी नियम”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।